इंतज़ार खत्म~69000 भर्ती चयन सूची हुई जारी

बहुप्रतीक्षित 69000  भर्ती की अंनतिम चयन सूची जारी कर दी गई है।

बेसिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा उत्तर प्रदेश में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 के अंतर्गत जिलेवार आवंटन के साथ चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी गयी है। ऐसे सभी उम्मीदवार, जिन्हें आयोजित की गयी परीक्षा के आधार पर सफल घोषित किया गया था, वे जिलेवार आवंटन की सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

Click here

Pdf डाउनलोड करने के लिए👇👇👇

Download here

67867 अभ्यर्थी हुए चयनित

उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक चयन की सूची वेबसाइट पर सोमवार रात जारी हो गई है। भर्ती के 69000 पदों के सापेक्ष 67,867 अभ्यर्थियों का ही चयन किया गया है, जबकि अनुसूचित जनजाति की 1,133 सीटों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिल सके हैं। बाकी सभी वर्गों की सीटों के सापेक्ष अभ्यर्थियों को जिला आवंटित कर दिया गया है। अहम यह भी है कि आधे से अधिक 68754 आवेदकों को निराश होना पड़ा है, वह चयन सूची से बाहर हो गए हैं। अभ्यर्थी उसे परिषद की वेबसाइट पर देख सकते हैं। 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 12 मई को भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया था। उसमें 1,46,060 अभ्यर्थी उत्तीर्ण घोषित हुए थे। परिषद सचिव विजय शंकर मिश्र ने बताया कि उन सभी से 18 मई अपरान्ह से 28 मई की मध्यरात्रि तक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिया गया। इसमें 1,36,621 ने आवेदन किया, जबकि 9439 अभ्यर्थी आवेदन से दूर रहे।

भर्ती के 69000 पदों के लिए आवेदकों के गुणांक, भारांक, जिला वरीयता को देखते हुए जिले में उपलब्ध पद के आधार पर वर्ग व श्रेणीवार जिला आवंटन किया गया है। इसमें 67,867 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित हुआ है। एसटी वर्ग के 1,113 सीटें अभ्यर्थी न होने से खाली रह गई हैं, जबकि अन्य सभी वर्गों की सीटों के लिए आवंटन पूरा हुआ है।

चयन प्रक्रिया मेरिट से होने के कारण 68,754 अभ्यर्थियों को बाहर होना पड़ा है। यह संख्या कुल चयनितों की तादाद से भी अधिक है। अब चयनित अभ्यर्थी संबंधित जिलों में तीन से छह जून तक काउंसिंलिंग कराएंगे और उसमें अर्ह अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया जाएगा। ज्ञात हो कि भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी 2019 को हुई थी। कटऑफ अंक के विवाद के कारण करीब डेढ़ वर्ष तक इसकी अंतिम उत्तरकुंजी और परिणाम अधर में लटका रहा।

हाई कोर्ट में आदेश सुरक्षित से असमंजस : 

बेसिक शिक्षा परिषद के अफसरों की टीम सोमवार सुबह ही एनआइसी लखनऊ पहुंच गई थी, ताकि जिला आवंटन सूची दोपहर बाद जारी की जा सके। हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में इसी भर्ती के प्रश्नों के गलत जवाब पर आदेश सुरक्षित हो गया। इस पर जिला आवंटन सूची निर्गत करने को लेकर असमंजस बना रहा। एनआइसी से शासन तक चर्चा हुई और रात दस बजे आवंटन सूची जारी की गई है। इसे अनंतिम सूची कहा गया है, क्योंकि जिन्हें नियुक्ति पत्र मिलेगा वही अंतिम रूप से चयनित होंगे।

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.