69000 भर्ती परीक्षा में आपका चयन हुआ है या नही देखिये

UP Teacher Recruitment: उत्तर प्रदेश में 69000 TET सहायक शिक्षक पदों पर भर्ती परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है. उम्मीदवार आज यानी नौ मई की दोपहर से इसे आधिकारिक वेबसाइट http://atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. यहां आपको पता चलेगा कि आपका इस परीक्षा में चयन हुआ है या नहीं.

फाइनल आंसर की जारी
उत्तर प्रदेश सरकार ने सहायक शिक्षक भर्ती 2019 के चारों सीरीज की आंसर की आठ जनवरी 2020 को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की थी. किसी भी तरह की आपत्ति दर्ज कराने के लिए 11 जनवरी 2020 तक का समय दिया गया था. इसके बाद सभी आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की राय के आधार पर संशोधित यानी फाइनल आंसर की विभाग की वेबसाइट पर जारी की गई है.
इसे उम्मीदवार आज दोपहर से http://atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं.

उम्मीदवार आज दोपहर से http://atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं.

9 मई से 17 मई तक देख सकेंगेइस फाइनल आंसर की अभ्यार्थी 9 मई 2020 की दोपहर से विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे. यह उत्तरमाला (आंसर की) वेबसाइट http://atrexam.upsdc.gov.in पर 17 मई 2020 तक उपलब्ध रहेगी. इस संबंध में सचिव परीक्षा नियामक उत्तर प्रदेश ने एक प्रेस नोट जारी कर सूचित किया है.

हाईकोर्ट ने तय की कटऑफ
बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 69000 TET सहायक शिक्षक पदों पर भर्ती की मामले में 15 मई 2020 तक सूची जारी करने की घोषणा की है. इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने इन पदों के लिए SC/ST/OBC/PwD के लिए 60% और जनरल के लिए 65% कट ऑफ तय की है. उत्‍तर प्रदेश सहायक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में अब तेजी आएगी क्योंकि फाइल आसंर की आने के बाद जल्द ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

एक हफ्ते में जारी हो सकता है परिणाम
69000 सहायक शिक्षक पदों की भर्ती प्रक्रिया का परिणाम एक सप्‍ताह में जारी हो सकता है. राज्‍य सरकार की ओर से की गई घोषणा के अनुसार 15 मई 2020 तक परिणाम जारी कर दिए जाएंगे. उच्‍च न्‍यायालय द्वारा कटऑफ तय किए जाने के बाद उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने फाइनल रिजल्‍ट जल्‍द से जल्‍द जारी करने की घोषणा कर दी है.

ये था पूरा मामला
भर्ती विज्ञापन में कहा गया था कि अभ्यर्थियों को न्यूनतम कट ऑफ अंक अर्जित करना होगा. मगर तब यह नहीं बताया गया था कि कट-ऑफ अंक कितना होगा. शासनादेश में इसका जिक्र नहीं किया गया था. बाद में शासन द्वारा कट-ऑफ अंक की घोषणा की गई जिसके तहत सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 150 में से 97 (65 फीसदी) और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 150 में 90 अंक (60 फीसदी) लाने की बात कही गई. इसी कटऑफ को लेकर परीक्षार्थियों ने हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दायर की थी. जिसकी सुनवाई के बाद 3 मार्च 2020 को फैसला सुरक्षित रख लिया गया था. इसी मामले में हाईकोर्ट ने कुछ दिन पहले ही फैसला सुनाते हुए सरकार के पक्ष को मान लिया था और तीन महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया.

4,10,440 उम्मीदवारों ने दी थी परीक्षा
राज्य के परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 5 दिसंबर 2018 को शासनादेश जारी कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी. छह दिसंबर से 20 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए. इसके बाद 6 जनवरी 2019 को राज्य के 800 परीक्षा केंद्रों पर 4,10,440 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी. 21 हजार 26 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे.

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.