UP Anganwadi Recruitment 2021

Agnwadi

Contents

Spread the love

यूपी : आंगनवाड़ी भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू, आवेदन का डायरेक्ट लिंक व दिशा निर्देश देखने के लिए क्लिक करें।

आंगनबाड़ी भर्ती

Registration – Bal Vikas Seva Exam Pushtahar Vibhag, Govt of Uttar Pradesh government released the official notification for the posts of Anganwadi Worker, Mini Anganwadi Worker and Anganwadi Helper. Know More details about up Anganwadi Vacancy 2021 apply online. Read More details about Bal Vikas Pustahar Vacancy 2021

यूपी : आंगनवाड़ी भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू, आवेदन का डायरेक्ट लिंक व दिशा निर्देश देखने के लिए क्लिक करें।

Application form for Recruitment of Aganwadi Workers/ Mini Aganwadi Workers/ Aganwadi

UP anganwadi bharti 2021 Notification, UP anganwadi Recruitment, Latest Vacancy UP anganwadi 2021-22, ICDS anganwadi bharti | 53000 यूपी आंगनबाड़ी भर्ती शासनादेश जारी- उत्तर प्रदेश के बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग ने यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 का शासनादेश जारी कर दिया है।

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 के लिए आयु सीमा

सरकार द्वारा जारी किए गए शासनादेश में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं के लिए आयु सीमा का स्पष्ट विवरण दिया गया है जिसके अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों , मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों तथा सहायिकाओं के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित की गई है।

ध्यान दें – यदि कोई महिला पहले से आंगनबाड़ी सहायिका के पद पर तैनात है और इस वैकेंसी में आंगनवाड़ी कार्यकत्री बनने के लिए आवेदन करती हैं तब उनकी अधिकतम आयु 50 वर्ष होगी।

आंगनबाड़ी का फार्म भरा जाना शुरू हो गया है। अपने जिले में जिला अधिकारी आफिस / ब्लाक से रिक्त पदों को पता कर नीचे दिए लिंक से फार्म भर सकते। फार्म नि:शुल्क है। जाति, आय, निवास प्रमाण-पत्र जरुरी है।

ऑनलाइन आवेदन हेतु यहां क्लिक करें

Aganwadi Workers/ Mini Aganwadi Workers/ ● AganwadiExam – ( परीक्षा का नाम व योग्यता )

■ पद का नाम (POST) –

1– आँगनबाड़ी कार्यकर्ता
2- मिनी आँगनबाड़ी कार्यकर्ता
3- आँगनबाड़ी हेल्पर

■ रिक्ति वितरण- 53,00 पद

■ आँगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आँगनबाड़ी कार्यकर्ता, आँगनबाड़ी हेल्पर वेतनमान-पे मैट्रिक्स लेवल -10 (ग्रेड पे -3600 / -)

शैक्षिक योग्यता–
आँगनबाड़ी कार्यकर्ता -10वी पास उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र होंगे।
मिनी आँगनबाड़ी कार्यकर्ता -10वी पास उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र होंगे।
आँगनबाड़ी हेल्पर -5वी पास उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र होंगे।

ऑनलाइन फॉर्म 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे आधिकारिक साइट के माध्यम से 16 / 04 / 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

■ ऑनलाइन आवेदन के अनुरोध (स्कैन) -:
● फोटो
● हस्ताक्षर

★ नोट –सभी उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले विस्तृत परीक्षा सिलेबस और अन्य संबंधित आवश्यकताओं के लिए आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने का सुझाव दिया जाता है।

आंगनबाड़ी भर्ती 2021 चयन हेेेतु पात्रता

• आंगनबाड़ी भर्ती 2021 के लिए उन्हीं महिलाओं को सर्वप्रथम वरीयता दी जाएगी जो उसी ग्राम सभा या वार्ड में सहायिका के पद पर कम से कम 5 वर्ष की सेवा दे चुकी हैं तथा उनकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल है। इन महिलाओं की आयु 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

• आंगनबाड़ी भर्ती 2021 में चयन हेतु गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को पहली वरीयता दी जाएगी। उम्मीदवार, सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत आय प्रमाण पत्र जरूर बनवा लें।

समाज कल्याण विभाग द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार उम्मीदवार की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र के लिए अधिकतम 46,080 /- रुपए तथा शहरी क्षेत्र के लिए अधिकतम 56,460/- रुपए होनी चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन हेतु यहां क्लिक करें

आवेदन प्रिंट करने हेतु यहाँ क्लिक करें

शासनादेश डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन – प्रपत्र भरने के बारे में महत्वपूर्ण

आवेदिका को सुझाव दिया जाता है कि आवेदन प्रपत्र भरने से पूर्व अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ लें।

आवेदिका द्वारा विभागीय वेबसाइट http://balvikasup.gov.in पर आन लाईन आवेदन किया जायेगा, इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी माध्यम से प्रेषित आवेदन स्वीकार नही किये जायेगें। विस्तृत दिशा निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदिका को कोई भी प्रविष्टि करने अथवा विकल्पों का चुनाव करने से पूर्व अनुदेशें को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय आवेदिका को सभी आवश्यक विवरण भरना अनिवार्य है। अनिवार्य विवरणों (क्षेत्रों) को * (तारांकित) चिन्ह से अंकित किया जाता है।

आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है।

चयन की कार्यवाही जनपद स्तर से सम्पादित की जानी है। अतः किसी भी शंका/समाधान हेतु जिलाधिकारी/जिला कार्यक्रम अधिकारी से समाधान करा सकते है।

आनलाइन आवेदन फार्म भरते समय सभी प्रविष्टियाॅ हिन्दी में एवं नम्बर (अंक)को अंग्रेजी भाषा में भरा जायेगा। प्रविष्टियां भरने में विशेष सुधारक (@,!,#,$,%,^,&,*,-,<,>,+<,+,.,) इत्यादि का प्रयोग नही किया जायेगा।

आवेदिका को निर्देशित किया जाता है कि वे आपने ऑनलाइन आवेदन से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी, जैसे पंजीकरण संख्या/जन्मतिथि/आधार नम्बर/समान्य आई.डी आदि किसी अन्य व्यक्ति से साझा न करें।

आवेदिका कृपया ध्यान दें कि आनलाइन आवेदन जमा करने के बाद इसमें किसी भी स्तर के बदलाव की अनुमति नही होगी।आगंनबाडी भर्ती

ऑनलाइन आवेदन पत्र हिन्दी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिन्दी(यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है।

aaganbadi bharti 2021: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की भर्ती के लिए तीन दिनों में जिलेवार विज्ञापन जारी करने के निर्देश, ऑनलाइन भरे जाएंगे फार्म

आनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जायेगा।

पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिये गए विवरण की जाॅच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जायेगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।

पंजीकरण के भाग- II में, आवेदिका को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी।

पंजीकरण के भाग- III में, आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। स्क्ैन की गई फोटों JPG,JPEG,PNG प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20KB से अधिक नही होना चाहिए। आवेदिका द्वारा अपनी फोटों अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किये हुए हस्ताक्षर को JPG,JPEG,PNG प्रारूप में ही अपलोड करें, जिसका डिजिटल आकार 10KB से अधिक नही होना चाहिए।

पंजीकरण के भाग- IV में, आवेदिका को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए ’सेव ड्राफ्ट’ का बटन दबा सकता है। आवेदिका आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने/परीक्षण करने के हेतु ड्राफ्ट का प्रिन्ट भी ले सकती है। आवेदिका द्वारा ’फाइनल सबमिट’ बटन दबाने के उपरान्त आवेदन फार्म में कोई संशोधन नही किया जायेगा।

आवेदिका के आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात, आवेदिका के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक स्वचालित संदेश प्रेषित किया जायेगा।

महत्वपूर्ण सूचना “आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका केा अपने अभिलेखों के सत्यापन के उपरान्त ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’’

किसी भाी प्रश्न या सहायता के लिये संपर्क करें।

टोल फ्री नम्बर: – 1800 180 5500

ई-मेल आई डी. [email protected]

आवेदिका द्वारा उपरोक्त समस्त महत्वपूर्ण अनुदेशों को पढ़ने तथा समझने के उपरान्त सहमति की दशा में नीचे अंकित बटन को दबायेगी।

✍️ ऑनलाइन आवेदन हेतु यहां क्लिक करें

Anganwadi Vacancy 2021 in UP

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती उत्तर प्रदेश 2020

आंगनबाड़ी भर्ती 2021 उत्तर प्रदेश Last Date

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021

आंगनबाड़ी भर्ती 2020 उत्तर प्रदेश online form

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती उत्तर प्रदेश २०२०

आंगनवाड़ी न्यूज़, उत्तर प्रदेश 2020

आंगनवाड़ी लेटेस्ट न्यूज़, उत्तर प्रदेश 2020

आंगनबाड़ी भर्ती 2021 में मेरिट कैसे बनेगी

UP PANCHAYAT ELECTION 2021 लेटेस्ट न्यूज
यदि एक ही श्रेणी में एक से अधिक पात्र उम्मीदवार मिलते हैं तो इस दशा में सभी उम्मीदवारों की मेरिट बनाई जाएगी। जिसके अंतर्गत हाई स्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंक प्रतिशत का सहारा लिया जाएगा। मान लीजिए किसी उम्मीदवार ने हाई स्कूल में 45% , इंटरमीडिएट में 50 % और स्नातक में 55% अंक प्राप्त किए हैं तो उसकी मेरिट इस तरह बनेगी-
45÷10 = 4.5
50÷10 = 05
55÷10 = 5.5
Total: 4.5+05+5.5 = 15
हाई स्कूल, इंटरमीडिएट, तथा स्नातक तीनों के प्रतिशत में 10 का भाग देने पर जो उत्तर प्राप्त होगा उसे जोड़कर मेरिट लिस्ट बनाया जाएगा।

यूपी आंगनबाड़ी 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया

आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको एक ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद उस फॉर्म के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संलग्न करके अपने ब्लॉक पर जमा करें। सभी संलग्न किए हुए दस्तावेजों पर उम्मीदवार के हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। आप नीचे आवेदन फॉर्म का प्रारूप देख सकते हैं

Aaganwadi

Follow us TELEGRAM


Spread the love

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.