BEd Result 2020: B.ED प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट कल,काउंसलिंग 21 सितंबर से

UP B.Ed Result 2020-Name Wise UP JEE B.Ed Entrance Exam Result http://www.upbed.nic.in, www.lkouniv.ac.in

UP B.Ed Result 2020: – Lucknow University has released the Uttar Pradesh Bachelor of Education (B.Ed) Entrance Exam results 2020. The contenders who have appeared in the Uttar Pradesh Bachelor of Education (B.Ed) Joint Entrance Exam,

UP BEd JEE Result 2020: यूपी बीएड(BED) प्रवेश परीक्षा 2020 रिजल्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 5 सितंबर को जारी किए जाएंगे। नतीजों का ऐलान लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर किया जाएगा।

Join us TELEGRAM

ऐसे में जो भी परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर www.lkouniv.ac.in चेक कर पाएंगे।

वहीं Bed Candidate इस बात का भी ध्यान रखें कि ताजा जानकारी के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षाफल जारी होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसिलिंग का शेड्यूल भी यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

BED result

परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद सभी अभ्यर्थी  अपना प्राप्तांक, स्टेट रैंक, कैटेगरी रैंक लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन करके (जहां से अभ्यर्थियों ने अपना आनलाइन आवेदन पत्र भरा था) प्राप्त कर सकते हैं।  काउंसलिंग की प्रक्रिया जल्द घोषित की जाएगी। 
 

बता दें कि यह परीक्षा 9 अगस्त 2020 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए प्रदेश के कुल 73 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं 73 जिलों में कुल 1089 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं इस परीक्षा में कुल 3,57,064 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी।

कोरोना काल के दौरान आयोजित हुई परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। इसके अनुसार पहले परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज किया गया था। इसके अलावा सरकार का दावा है कि कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त किया गया था। 

BED Counselling

काउंसलिंग की प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू की जाएगी। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से गुरुवार को यह प्रस्तावित कार्यक्रम जारी किया गया है।

प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत अभ्यर्थी को नतीजे घोषित होने के बाद अपने पंसद का कॉलेज चुनने का मौका दिया जाता है। अभ्यर्थी को काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कराना होगा। 5,750 रुपये शुल्क जमा करना होता है। इस शुल्क में 750 रुपये काउंसलिंग फीस होती है। बाकी के पांच हजार  कॉलेज को भेज दिया जाएगा। राज्य प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता वाजपेई ने बताया कि इस बार ईडब्ल्यूएस की 10% सीटों पर भी प्रवेश लिए जाएंगे। इनकी रैंकिंग अलग से जारी की जाएगी। 

यूपी जेईई रिजल्ट चेक करने के लिए आप दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं

  • यूपी बीएड (BED) जेईई – 2020″ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • General Guidelines and Online Form Submission” टैब पर क्लिक करें।
  • “उत्तर प्रदेश बीएड जेईई रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें
  • अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उल्लेख करें।
  • लॉगिन” टैब पर क्लिक करें।
  • अपना यूपी बीएड रिजल्ट डाउनलोड करें।

Lucknow university:www.lkouniv.ac.in

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.