उत्तर प्रदेश में मास्क नही पहनने पर ₹500 का जुर्माना, लॉकडाउन तोड़ने पर भरने होंगे ₹1000

उत्तर प्रदेश में बिना मास्क लगाए या बिना मुंह ढके घर से बाहर निकले पर 500 रुपये तक का और लाकडाउन के आदेश का उल्लंघन करने पर 1000 रुपए तक का जुर्माना भरना होगा।

कोरोना वायरस की भयवाहता समझने के लिए ये पोस्ट पूरा जरूर पढें

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने इसकी जानकारी दी। अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि संक्रमण काल के दौरान बिना मास्क लगाए या बिना मुंह ढके घर से बाहर निकले वाले पर पहली और दूसरी बार 100-100 रुपए तथा तीसरी बार 500 रुपए जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है।

कोरोना वायरस क्या है? चीन में फैले कोरोना वायरस से भारत सतर्क

इसी तरह लाकडाउन के आदेश का उल्लंघन करने पर पहली बार 100 रुपए से लेकर 500 रुपए, दूसरी बार 500 से 1000 रुपए जुर्माना लगेगा और उसके बाद हर एक उल्लंघन करने पर 1000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि संक्रमण काल के दौरान दोपहिया वाहन पर एक व्यक्ति ही यात्रा कर सकता है। दो व्यक्ति अगर यात्रा करते पाए गए तो पहली बार 250 रुपए जुर्माना लगेगा।

दूसरी बार में 500 रुपए और तीसरी बार 1000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ लाइसेंस को भी रद्द किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसमें एक अपवाद दिया गया है कि अगर दूसरा व्यक्ति या महिला जिसे दोपहिया चलाना नहीं आता है, लेकिन आफिस या आवश्यक कार्य के लिए जाना पड़ रहा है तो वह पीछे बैठ सकते हैं।

कोरोना वायरस से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्दवालियाँ

  1. उन्होंने कहा कि इसके लिए उसे किसी कार्यपालक मजिस्ट्रेट से अनुमति लेनी होगी, इसके बाद ही दोपहिया वाहन पर पीछे बैठकर सफर कर सकेंगे। पीछे बैठने वाले को हेलमेट औऱ मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा पब्लिक प्लेस पर थूकने पर भी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। पहली और दूसरी बार 100-100 रुपए और तीसरी बार 500 रुपए जुर्माना लगेगा। यह जुर्माना कार्यपालक मजिस्ट्रेट या पुलिस इंस्पैक्टर के रैंक का अफसर कर सकेगा।

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.