ctet CTET Exam 2020: परीक्षा की तिथि घोषित, अब 31 जनवरी को होगा आयोजन,परीक्षा केंद्र बदलने की भी सुविधा,अम्बेडकरनगर,प्रतापगढ़,गोंंडा भी बनेंगे परीक्षा केंद्र

CTET Exam 2020: परीक्षा की तिथि घोषित, अब 31 जनवरी को होगा आयोजन,परीक्षा केंद्र बदलने की भी सुविधा,अम्बेडकरनगर,प्रतापगढ़,गोंंडा भी बनेंगे परीक्षा केंद्र

Spread the love

CTET Exam Date

CTET Exam Date 2020 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने CTET की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। अब यह परीक्षा 31 जनवरी, 2020 को आयोजित की जाएगी। बता दें कि पहले यह परीक्षा 05 जुलाई को होनी थी, लेकिन कोरोनावायरस की स्थिति को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था।
राष्ट्रीय आय एवं योग्यता छात्रवृत्ति(National Means Cum-Merit Scholarship (NMMS) में कक्षा 7 उत्तीर्ण करें आवेदन

7 नवंबर से सीटीईटी परीक्षा का शहर बदलने का मौका

सीबीएसई ने कि अभ्यर्थियों की ओर से अपने परीक्षा शहर का विकल्प बदलने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हुए हैं क्योंकि उन्होंने कोविड-19 के कारण अपना स्थान बदल लिया है।https://twitter.com/ANI/status/1323965984810561537?s=19
कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते सीबीएसई ने अभ्यर्थियों को परीक्षा शहर का विकल्प बदलने का मौका देने का फैसला किया है।
जो उम्मीदवार अपने परीक्षा शहर को बदलना चाहते हैं वह 7 नवंबर 2020 से 16 नवंबर 2020 के बीच ऑनलाइन बदल सकते हैं
इस दौरान एग्जाम सिटी बदलने की विंडो खुलेगी। सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा
जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021(JNVST 2021) : एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट
लेकिन यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है

अब ज्यादा शहरों में होगी परीक्षा

सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधी गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। पहले यह परीक्षा देश के 112 शहरों में होनी थी लेकिन अब यह 135 शहरों में आयोजित होगी।
नए परीक्षा शहर लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर हैं। ऐसे पहचान किए गए शहरों की एक सूची सीटीईटी वेबसाइट पर ctet.nic.in पर उपलब्ध है।
आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।
निष्ठा(nishtha) प्रशिक्षण माड्यूल लिंक:कब,कैसे पूरा करें प्रशिक्षण?प्रश्नों के उत्तर सहित

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न ( CTET 2020 Exam Pattern )

पेपर-1में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे।
वहीं पेपर – 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।

Follow us TELEGRAM


Spread the love

3 thoughts on “CTET Exam 2020: परीक्षा की तिथि घोषित, अब 31 जनवरी को होगा आयोजन,परीक्षा केंद्र बदलने की भी सुविधा,अम्बेडकरनगर,प्रतापगढ़,गोंंडा भी बनेंगे परीक्षा केंद्र”

  1. Pingback: NISHTHA Module 11 answers:भाषा शिक्षाशास्त्र दीक्षा -

  2. Pingback: CTET Admit Card 2021 जारी, Download Link -

  3. Pingback: CBSE Board Exam 2021 Dates: शिक्षा मंत्री ने की सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा, 4 मई से 10 जून त

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.