Deled प्रशिक्षु होगें Promote:बेसिक शिक्षा मंत्री

Share for friends

Deled Exam
उo प्रo डी0एल0एड0 प्रशिक्षण वर्ष-2019 के प्रथम सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं, जिनकी कुल संख्या-1,82,510 है, को भी कक्षोन्नति (प्रमोट) किया जाएगा।

Highlight

D.el.ed प्रशिक्षु जिस सेमेस्टर मे है उन्हें उस सेमेस्टर मे प्रमोट करने का आदेश।

प्रमोट होने के बाद वह जिस नये सेमेस्टर में पहुचेंगे उन सभी की परीक्षाएं OCTOBER 2020 मे प्रस्तावित हैं।


प्रथम सेमेस्टर(First Semester) में कक्षोन्नति (प्रमोट) प्राप्त प्रशिक्षुओं की द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा माह अक्टूबर 2020 में कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए, करायी जाएगी।


प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर में समस्त विषयों में उत्तीर्ण छात्रों के औसत अंक के समान अंक प्रदान करते हुए, उनको तृतीय सेमेस्टर में कक्षोन्नति (प्रमोट) किया जाएगा।
तृतीय सेमेस्टर में कक्षोन्नति (प्रमोट) प्राप्त प्रशिक्षुओं की चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा माह अक्टूबर, 2020 में कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुये, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किया जाएगा

डी0एल0एड0(deled) प्रशिक्षण-2018 तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा हेतु अर्ह प्रशिक्षुओं की कुल संख्या 1,65,552 है।
23 मार्च, 2020 से प्रस्तावित परीक्षा के छात्रों को शत-प्रतिशत कक्षोन्नति (प्रमोट) प्रदान की जाएगी
प्रशिक्षुओं के द्वितीय सेमेस्टर के प्राप्तांकों के औसत अंक ही उनके प्रथम सेमेस्टर के प्राप्तांक माने जायेंगे प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के औसत अंकों के आधार पर तृतीय सेमेस्टर में अंक प्रदान किए जाएंगे

प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅo सतीश चन्द्र द्विवेदी ने बताया कि डी0एल0एड0 प्रशिक्षण-2018 तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा हेतु अर्ह प्रशिक्षुओं जिनकी कुल संख्या 1,65,552 है।
उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत सोशल/फिजिकल डिस्टेंसिंग के पालन हेतु औसतन लगभग 300 छात्र प्रति केन्द्र के अनुसार 552 केन्द्रों पर परीक्षा 26 मार्च, 2020 से प्रस्तावित थी।


उन्होंने बताया कि देश में व्याप्त कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुये परीक्षा कराया जाना सम्भव नहीं हो सका, जिसके कारण प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर में समस्त विषयों में उत्तीर्ण छात्रों के औसत अंक के समान अंक प्रदान करते हुए,

  • उनको तृतीय सेमेस्टर में कक्षोन्नति (प्रमोट) किया जाएगा तथा तृतीय सेमेस्टर में कक्षोन्नति प्राप्त प्रशिक्षुओं की चतुर्थ सेमेस्टर की प्रस्तावित परीक्षा माह अक्टूबर, 2020 में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों एवं सोशल डिस्टेन्सिंग तथा अन्य प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए किया जाएगा।
  • डाॅ0 द्विवेदी ने यह भी बताया कि डी0एल0एड0 ( deled)प्रशिक्षण-2019 प्रथम सेमेस्टर एवं द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा के सम्बन्ध में डी0एल0एड0 (deled)प्रशिक्षण वर्ष-2019 के प्रथम सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं, जिनकी कुल संख्या-1,82,510 है, जिनके परीक्षा आयोजन हेतु 300 छात्र प्रति केन्द्र के अनुसार 609 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा 23 मार्च, 2020 से प्रस्तावित थी।
  • उन्होंने बताया कि शत-प्रतिशत कक्षोन्नति प्रदान की जाएगी तथा प्रथम सेमेस्टर में कक्षोन्नति प्राप्त प्रशिक्षुओं की द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा माह अक्टूबर 2020 में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों एवं सोशल डिस्टेन्सिंग तथा अन्य प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुये करायी जाएगी।
  • प्रशिक्षुओं के द्वितीय सेमेस्टर के प्राप्तांकों के औसत अंक ही उनके प्रथम सेमेस्टर के प्राप्तांक माने जायेंगे, जिसकी परीक्षाएं मार्च, 2020 में प्रस्तावित थी।
Deled प्रशिक्षु होगें Promote:बेसिक शिक्षा मंत्री

One thought on “Deled प्रशिक्षु होगें Promote:बेसिक शिक्षा मंत्री

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top