पूरे देश में बनेगा एक जगह से बनेगा e pass ,केन्द्र सरकार ने लांच की वेबसाइट

कोरोना संकट को लेकर केंद्र सरकार ने रविवार को देश में लॉकडाउन के चौथे फेज का ऐलान किया। इसके तहत केंद्र ने राज्यों को जोन चुनने से लेकर आर्थिक गतिविधियां शुरू करने को लेकर आजादी दी गई ह। ऐसे में कर्नाटक, असम, पंजाब और तमिलनाडु सरकार ने राज्य के लिए गाइडलाइन जारी की हैं, जिसके तहत कुछ रियायतें दी गई है और कुछ पाबंदियों को बरकरार रखा गया है। वहीं अब केन्‍द्र सरकार ने लॉकडाउन 4 में ई पास जारी करने के लिए एक वेबसाइट लांच की हैं। जिसके द्वारा आप ई पास प्राप्‍त कर विभन्‍न राज्यों में यात्रा कर सकेंगे।

Lockdown 4 e pass

ये पास नेशनल इन्‍फारेमेशन सेंटर एनआईसी के द्वारा जारी की जाएगी। वेबसाइट http://serviceonline.gov.in/epass/ पर जाकर आप 17 राज्यों में यात्रा करने के लिए आप ईपास के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।


इस वेबसाइट पर ईपास के लिए कुछ खास लोग अप्‍लाई कर सकेंगे वो खास लोग हैं स्‍टूडेन्‍ट, आवश्‍यक सर्विस प्रोवाइडर, ट्यूरिस्‍ट, तीर्थयात्रियों, आपातकालीन / चिकित्सा यात्रा के लिए। इस वेबसाइट पर विभिन केटेगरी के अनुसार, कोई भी व्यक्ति / समूह इस विशेष का उपयोग करके पास के लिए आवेदन कर सकता है। उन्हें ई-पास के लिए आवेदन करने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों की भी आवश्यकता होगी। एक सक्रिय मोबाइल नंबर भी अनिवार्य है जिस पर ओटीपी नंबर आएगा। आवेदन जमा होते ही आवेदक सिद्ध हो जाएगा और उसी नंबर पर डिटेल आएग। जिसे बाद में एप्लिकेशन स्टेटस को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सारे दस्‍तावेज सही पाए जने और ईपास प्राप्‍त करने सभी नियमों पर वैध पाए जाने पर एक क्यूआर कोड दिया जाएगा और ईपास जारी किया जाएगा

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.