CTET Last Date 2020: सीटेट आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, पढ़ें ऑफिशल नोटिस

CTET 2020 पंजीकरण अंतिम तिथि: सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 24 फरवरी से आगे बढ़ा दिया गया है। इस परीक्षा के लिए आवेदन सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट पर 2 मार्च तक किया जा सकता है!

विस्तारित
विस्तारित परीक्षा की तारीख

सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 24 फरवरी 2020 थी, जिसे अब बढ़ाकर 2 मार्च 2020 कर दिया गया है। परीक्षा का शुल्क भुगतान 5 मार्च 2020 दोपहर 3 बजे तक किया जा सकता है।

बता दें कि सीबीएसई ने सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी को शुरू की थी। CTET 2020 परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई 2020 को किया जा रहा है। यह परीक्षा पूरे देश के 112 शहरों में एक साथ आयोजित की जाएगी। आवेदन से जुड़ी पूरी डीटेल आप सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

extended date
ctet

परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद आवेदकों को फीस का भुगतान करना होगा। इसके होटल हम आपको नीचे दे रहे हैं।
बता दें कि यह किसी भी नौकरी की परीक्षा नहीं है, इसे करने वाले आवेदक शिक्षक की नौकरियों के लिए आवेदन के पात्र होंगे। सामान्य वर्ग के प्रश्नों को इस परीक्षा को पास करने के लिए 60 प्रति अंक लाने होंगे वहीं आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 55 प्रति अंक इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के लिए प्राप्त करने होंगे। सेना पब्लिक स्कूल के शिक्षकों की वैकेंसी

इस पेपर का आयोजन 5 जुलाई को दो शिफ्ट में किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सरकार भारत ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली को केंद्रीय प्रत्येक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी है।   

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे शिक्षा के क्षेत्र में तैयारी के लिए NCTE द्वारा अनुशंसितए केवल प्रामाणिक पाठ्य पुस्तकों और पाठ्यक्रम को देखें, सिलेबस की जानकारी के लिए, सूचना पत्र पर क्लिक करें।

परीक्षा प्रक्रिया खुली, त्रुटिहीन और पारदर्शी है, क्वालीफाइंग बांगईटी पूरी तरह से प्रामाणिक पाठय पुस्तकों के माध्यम से योग्यता, क्षमता और ईमानदारी से तैयारी पर है।

 

 

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.