Share for friends

World Heart Day 2020: दिल की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day)मनाया जाता है।

 

इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी। उस समय यह तय किया गया कि हर साल विश्व हार्ट दिवस  सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा।


लेकिन साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई है। आज छोटी उम्र से लेकर बुजर्ग तक हृदय रोग से पीड़ित देखे जा सकते हैं। हृदय(heart) रोग पूरे विश्व में आज एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभर रहा है।

 

एक स्वस्थ दिल(heart) आपका लक्ष्य”

दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और लोगों को एक सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है – और अपने दिल को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए खेलकूद करें।

 

विश्व हृदय दिवस(world heart day) क्यों महत्वपूर्ण है 

यह आपके दिल के लिए है – और हमारे सभी दिलों के लिए
जैसा कि वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन कहता है, 29 सितंबर खुद से पूछने के बारे में है: “मैं अपने दिल और आपके दिल की देखभाल के लिए अभी क्या कर सकता हूं?”यह दुनिया भर में होने वाली घटनाओं पर प्रकाश डालता है


विश्व हृदय दिवस एक सार्वभौमिक मंच है जो हर साल हृदय रोग से मरने वाले लाखों लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता रखता है। दुनिया भर में होने वाली घटनाओं के माध्यम से, दिन स्वास्थ्य और फिटनेस युक्तियां प्रदान करता है ताकि लोग हृदय संबंधी बीमारियों से मुक्त जीवन जी सकें।यह लोगों को Workout करने के लिए प्रोत्साहित करता है


विभिन्न प्रकार की मजेदार, स्वस्थ घटनाओं – पैदल, दौड़, सार्वजनिक वार्ता, संगीत कार्यक्रम आदि की पेशकश करके – यह दिन आपको हृदय रोग से लड़ने और लंबे समय तक, स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित कर सकता है।

 यह आपके दिल के लिए है – और हमारे सभी दिलों के लिए
जैसा कि वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन कहता है, 29 सितंबर खुद से पूछने के बारे में है: “मैं अपने दिल और आपके दिल की देखभाल के लिए अभी क्या कर सकता हूं?”यह दुनिया भर में होने वाली घटनाओं पर प्रकाश डालता है
विश्व हृदय दिवस एक सार्वभौमिक मंच है जो हर साल हृदय रोग से मरने वाले लाखों लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता रखता है। 

दुनिया भर में होने वाली घटनाओं के माध्यम से, दिन स्वास्थ्य और फिटनेस युक्तियां प्रदान करता है ताकि लोग हृदय संबंधी बीमारियों से मुक्त जीवन जी सकें।

 

यह लोगों को Workout करने के लिए प्रोत्साहित करता है
विभिन्न प्रकार की मजेदार, स्वस्थ घटनाओं – पैदल, दौड़, सार्वजनिक वार्ता, संगीत कार्यक्रम आदि की पेशकश करके – यह दिन आपको हृदय रोग से लड़ने और लंबे समय तक, स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित कर सकता है।

इन चीजों से बचेंगे तो बेहतर है: 


बाहर का खाना कम खाएं।

◆डीप फ्राइड फूड ना खाएं।

◆मक्खन और चीज़ से बचें।

◆शुगर बढ़ाने वाली चीजों से यथासंभव परहेज करें। 

◆शराब और धूम्रपान से दूर रहें।

◆डायबिटीज, हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अपनी दवा नहीं भूलनी चाहिए।

 

Healthy Heart tips

 

 

शारीरिक व्यायाम 

लैपटॉप, टेलीविजन या मोबाइल स्क्रीन के सामने बैठकर अपना अधिकांश समय बिता रहे लोगों के साथ हमारा जीवन तेजी से गतिहीन होता जा रहा है।

 हालांकि, हमारे शरीर को रोजाना कम से कम 45 मिनट की शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। काम पर जाते समय या यहां तक कि टहलने के लिए बाहर जाने के लिए पांच मिनट का ब्रेक लेने जैसी आदतों का परिचय देने से बहुत मदद मिल सकती है।

 इससे आंखों को दिमाग और शरीर के साथ-साथ बहुत जरूरी ब्रेक मिल जाता है। दिनचर्या के हिस्से के रूप में शारीरिक व्यायाम जैसे चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना और एरोबिक्स शामिल करना हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।  

झपकी लेने का समय 

पर्याप्त नींद एक स्वस्थ दिल को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। नींद की कमी अन्य स्वास्थ्य आदतों को बनाए रखने के बावजूद, हृदय रोगों का खतरा बढ़ाती है। हमारे शरीर को रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है और इसकी कमी से तनाव हो सकता है।

 स्लीप एपनिया (नींद की बीमारी जिसमें बार-बार सांस रुकती है और शुरू होती है) वाले लोगों को तुरंत अपना इलाज कराना चाहिए क्योंकि इससे हृदय रोग और अतालता का खतरा बढ़ जाता है।


पौष्टिक भोजन


सामान्य हृदय रोग उच्च कोलेस्ट्रॉल, मोटापे और मधुमेह के कारण होते हैं। इसलिए, संतुलित आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है। आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, वसायुक्त मछली और मछली के तेल, बादाम जैसे स्वस्थ नट्स, दाल जैसे फल और अन्य फलों के साथ ‘दिल-स्वस्थ’ खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए।

उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपके स्वाद की कलियों को शांत करते हैं, जब तक कि आपकी प्लेट पर 80 से 90 प्रतिशत पौधे या अनाज से आते हैं। ऑयली, शुगर और जंक फूड की चीजों का सेवन करने के प्रलोभन में न दें, खासकर 40 की उम्र के बाद।


तनाव प्रबंधन

मानसिक स्वास्थ्य और तनाव को अक्सर अनदेखा या अनदेखा किया जाता है, लेकिन वे आम हृदय रोगों (heart disease)की रोकथाम में एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं।

तनाव से एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन में वृद्धि होती है, जो रक्तचाप और हृदय गति को प्रभावित कर सकती है।

 तनाव का मुकाबला, विशेष रूप से तेजी से बढ़ती जीवन शैली के साथ, लंबे समय से जोर दिया गया है। किसी को तनाव और पते के लिए अपने ट्रिगर की पहचान करनी चाहिए या उनसे बचना चाहिए। 

आंतरिक शांति बनाए रखने के लिए योग और ध्यान का अभ्यास करें। यह तनाव और चिंता के प्रतिकूल प्रभावों को उलट देता है। अकेलेपन या चिंता के मामले में, किसी को पेशेवर परामर्श लेना चाहिए। 

स्वास्थ्य और कल्याणअच्छी आदतों का पालन करने के अलावा, समग्र स्वास्थ्य हृदय स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। खुशहाली का निर्धारण करने में खुशी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 
अपनेपन की भावना के लिए परिवार और दोस्तों के साथ संबंधों को सामाजिक और मजबूत करना महत्वपूर्ण है जो दैनिक चुनौतियों को दूर करने में मदद करता है। 

आराम एक अभिन्न दिमाग और शरीर होने के लिए अभिन्न अंग है। शौक और आराम की गतिविधियों के लिए अलग समय निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। इनका दिमाग पर चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है।नियमित स्क्रीनिंगसंपूर्ण स्वास्थ्य की निगरानी के लिए नियमित जांच आवश्यक है। यह बढ़ती उम्र के साथ और भी अधिक जरूरी हो जाता है।

जबकि जीवन प्रत्याशा समय के साथ बढ़ी है, यह तभी सार्थक है जब यह रोग मुक्त हो। मौलिक ध्यान सही जीवनयापन पर होना चाहिए,

DELED ONLINE CLASSES

 

 

 Join us TELEGRAM

 

 

World Heart Day

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top