भगवद् गीता की शपथ लेगें , ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री ऋषि सुनाक

39 साल की उम्र में ब्रिटेन के वित्त मंत्री बनाए गए ऋषि सुनाक मूल रूप से पंजाब से ताल्लुक रखते हैं। वे इन्फोसिस के मालिक नारायण मूर्ति के दामाद हैं।
भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस के मालिक नारायण मूर्ति (नारायण मूर्ति) के दामाद ऋषि सुनाक (ऋषि सनक) को ब्रिटेन का वित्त मंत्री बनाया गया है।

ऋषि

दरअसल ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जावेद के इस्तीफा देने के बाद ऋषि को इस पद के लिए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चुना है। इसकी जानकारी खुद बोरिस जॉनसन के ट्विटर अकाउंट के जरिए दी गई है।


ऋषि से पहले ब्रिटेन के वित्त मंत्री पद पर पाकिस्तानी मूल के साजिद जावेद काम कर रहे थे। उनके प्रवक्ता ने गुरुवार को मीडिया को जानकारी दी कि बोरस जॉनसन के पीएम बनने के बाद पहली बारिया में फेरबदल किया गया है। जावेद देश के गृह मंत्री भी बने हुए हैं।

तब भी उनकी जगह एक भारतीय प्रीति पटेल को जगह दी गई थी। ब्रिटिश मीडिया में आई कुछ खबरों के मुताबिक बोरिस जॉनसन चाहते थे कि जावेद अपने मंत्रालय से कुछ लोगों को बाहर निकाल दें लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।
ऋषि सुनाक रिचमंड संसदीय सीट से लगातार तीन बार सांसद चुने जा चुके हैं।


ऋषि सुनाक ने अपने करियर की शुरुआत बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर की थी। वे वर्ष 2006 से 2009 तक हेग फंड के साथ मिलकर काम करते रहे। सुनाक नारायण मूर्ति की भी एक फर्म में डायरेक्टर ऑफ इनवेस्टमेंट के तौर पर काम करते रहे हैं।


वर्ष 2017 में जब ऋषि सुनाक दूसरी बार सांसद बने थे तो उन्होंने भागवद्गगीता पर हाथ रखने कर शपथ ली थी। इस साल जब वो चुनाव जीते तो भी ये सिलसिला कायम रहा। एक पत्र ने जब इसे लेकर उनसे सवाल किया तो उनका जवाब था-मैं पूर्ण रूप से ब्रिटिश हूं और ये मेरा देश है। लेकिन मेरी धार्मिक और सात्विक विरासत भारतीय है। मेरी पत्नी भी वहीं हैं। मैं खुले रूप में कहता हूं कि मैं एक हिंदू हूं। ये मेरी पहचान है। ‘

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Love it
< html > < सिर > <मेटा नाम = "Google-साइट-सत्यापन" सामग्री = "<मेटा नाम =" Google-साइट-सत्यापन "सामग्री =" rDBP0_YC_ffTaqRprI0q4okWGNbHQBeKCDlOlgVkoKo ">">> < शीर्षक > मेरा शीर्षक < / शीर्षक > < / head > < शरीर > पृष्ठ सामग्री < / शरीर > < / html >