SBI नेट बैंकिंग का उपयोग करके ITR का सत्यापन कैसे करे

SBI नेट बैंकिंग का उपयोग करके ITR V को ई-वेरीफाई करने के आसान और सरल उपाय

आयकर रिटर्न के ई-सत्यापन के लिए चरणबद्ध प्रक्रिया

आयकर रिटर्न सत्यापन आईटी विभाग द्वारा आवश्यक है; करदाताओं के लिए उनके ई-फाइलिंग की वैधता को सत्यापित करने के लिए। कोई भी करदाता जो बिना डिजिटल हस्ताक्षर के रिटर्न फाइल करता है, उसे अपने आईटीआर को सत्यापित करना आवश्यक है।

 एक ही करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। यहां, हम आपको SBI नेट बैंकिंग का उपयोग करते हुए ITR सत्यापन की एक चरणबद्ध मार्गदर्शिका प्रदान कर रहे हैं।

चरण 1:आयकर वेबसाइट पर अपने खाते में लॉगिन करें। एक बार लॉगिन करने के बाद, टैब से “मेरा खाता” पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेनू से, “ई-वेरीफाई रिटर्न” विकल्प चुनें।

चरण 2:अब आप ITR की सूची देखेंगे, जो नीचे स्क्रीन में दिखाया गया है। यहां “e-Verify” बटन पर क्लिक करें।

चरण 3:यहां, विकल्पों में से, विकल्प 2 चुनें। एक बॉक्स दिखाई देगा और यहां “ईवीसी – नेट बैंकिंग के माध्यम से” चुनें।

चरण 4:एक बार जब आप नेट बैंकिंग विकल्प चुनते हैं, तो नेट बैंकिंग का उपयोग करके ई सत्यापन के चरण दिखाए जाएंगे। उनके माध्यम से जाओ और उसके बाद “जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।

आपको स्क्रीन पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां नेट बैंकिंग के माध्यम से आईटीआर के ई सत्यापन के लिए आयकर विभाग द्वारा अनुमोदित सभी बैंक दिखाए जाएंगे। यहाँ से, “भारतीय स्टेट बैंक” पर क्लिक करें।

चरण 5:जैसे ही आप बैंक चुनते हैं, एक अस्वीकरण स्क्रीन दिखाई देगी और यहाँ “जारी रखें” बटन पर क्लिक करें। आपको भारतीय स्टेट बैंक की लॉग-इन स्क्रीन पर ले जाया जाएगा।

चरण 6:Sbi लॉगिन पृष्ठ पर, अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

चरण 7:डैशबोर्ड पर, “ई-टैक्स” चुनें और ड्रॉप-डाउन मेनू से “डायरेक्ट टैक्स” पर क्लिक करें। फिर अगले पृष्ठ पर, बाईं ओर से “ई-फाइलिंग / ई-सत्यापन में प्रवेश करें” चुनें।

चरण 8:यहां लॉगिन पेज पर, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। 5-10 सेकंड में, आपको बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज करें और “पुष्टि करें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 9:अब आप इनडायरेक्‍ट टैक्‍साइलिंग वेबसाइट पर अपने खाते में पुनर्निर्देशित और लॉग इन हैं। यहां, टैब “मेरा खाता” के अंतर्गत “ई-वेरीफाई रिटर्न” विकल्प चुनें।

चरण 10:अगली स्क्रीन पर, “e-Verify” पर क्लिक करें। एक स्क्रीन-ब्लॉकर ई सत्यापन रिटर्न के लिए आपकी पुष्टि के लिए पूछेगा, यहां “जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 11:बधाई! आपका ITR अब सफलतापूर्वक e सत्यापित हो गया है और संदेश नीचे स्क्रीन के रूप में दिखाया जाएगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – मैं अपनी आईटीआर स्थिति को मैन्युअल रूप से कैसे जांच सकता हूं?

उत्तर:। अपना आईटीआर दाखिल करने के बाद, इसकी स्थिति की जांच करने के दो तरीके हैं। पहली विधि के तहत, ई-फाइलिंग वेबसाइट के होमपेज पर, आपको आईटीआर स्थिति की जांच करने का विकल्प मिलेगा।

 इस पर क्लिक करने के बाद, आपको पैन नंबर, आईटीआर पावती नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा। सबमिट पर क्लिक करें और आपके आईटीआर की स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। दूसरी विधि के तहत, ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉगइन करें, फिर ‘रिटर्न / फॉर्म देखें’। ड्रॉपडाउन मेनू और बूम से आयकर रिटर्न और मूल्यांकन वर्ष का चयन करें। सबमिट करने पर, स्क्रीन पर दिखाया जाएगा कि आईटीआर केवल सत्यापित है या यदि इसे संसाधित किया गया है, तो स्थिति प्रदर्शित की जाएगी।

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.