KVS Admission 2021: केन्‍द्रीय विद्यालय में अप्रैल से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया, जानें कब आएगा शिड्यूल?

Spread the love

Kendriya Vidyalay Admission


  केंद्रीय  विद्यालयों में एक अप्रैल से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू होगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रहेंगी।

छात्र और अभिभावक वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण के साथ दाखिले की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कक्षा एक में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से एक अप्रैल सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगी।

ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 19 अप्रैल शाम सात बजे तक है।
पहली चयनित छात्रों की सूची व वेटिंग लिस्ट 23 अप्रैल को जारी की जाएगी, जबकि दूसरी सूची 30 अप्रैल और तीसरी सूची पांच मई को जारी की जाएगी।


विभिन्न वर्ग व आरक्षित वर्ग के लिए भिन्न तिथियां हैं, जिसकी जानकारी के लिए वेबसाइट का अवलोकन करने के निर्देश दिए हैं वहीं, कक्षा दो और अन्य कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 अप्रैल से 15 अप्रैल तक होगी।


इन कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में होगी। इन कक्षाओं के लिए चयनित छात्रों की सूची 19 अप्रैल को शाम चार बजे जारी की जाएगी,
जबकि प्रक्रिया 20 से 27 अप्रैल तक होगी।

कक्षा 11 को छोड़ अन्य सभी कक्षाओं में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई है।

कक्षा 11 में दाखिले की प्रक्रिया बोर्ड परीक्षा के 10 दिन बाद शुरू होगी, जबकि 20 दिन बाद सूची जारी कर प्रवेश प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।



केन्‍द्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में पहली कक्षा (First Class) के लिए अप्रैल से एडमिशन (Admission) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगाी. इसका शिड्यूल इसी माह जारी कर दिया जाएगा.

Kvs

केन्‍द्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में पहली कक्षा (First Class) के लिए अप्रैल से एडमिशन (Admission) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगाी. केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) ने एडमिशन का पूरा शिड्यूल तैयार कर लिया है, अप्रूवल के लिए मंत्रालय भेजा गया है.

अप्रूवल मिलते ही शिड्यूल जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही केन्‍द्रीय विद्यालय में नया सत्र भी पहली अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से एडमिशन की प्रक्रिया जुलाई में शुरू की गई थी, लेकिन इस बार प्रक्रिया में देरी नहीं की जाएगी.

Kvs admission

Kvs admission

केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) के अनुसार पहली कक्षा के लिए अप्रैल से एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया है. एडमिशन प्रक्रिया का पूरा शिड्यूल मार्च में जारी कर दिया जाएगा. जिसमें नोटिफिकेशन, ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेश (registration) की तिथि, रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि, अंतिम चयन सूची जारी करने की तिथि आदि शामिल होगा. जानकारों के अनुसार एडमिशन की प्रक्रिया अप्रैल मध्‍य से‍ शुरू होने की संभावना है. इसके अलावा केन्‍द्रीय विद्यालय का नया सत्र पहली अप्रैल से शुरू हो जाएगा.

हालांकि अभी तय नहीं है कि क्‍लासेस ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन होंगी, यह राज्‍यों की गाइड लाइन पर निर्भर करेगा. जिन राज्‍यों  में कोरोना का असर कम होगा या न के बराबर होगा, वहां पर ऑफलाइन क्‍लासेस शुरू होने की संभावना है. लेकिन जहां पर कोरोना का प्रकोप अधिक होगा, वहां पर ऑनलाइन क्‍लासेस चलाई जाएंगी.

परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक का वेतन देकर प्रधानाध्यापक का कार्य लेने खिलाफ याचिका दायर

केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन इस वर्ष शैक्षणिक सत्र (Academic Session) में देरी करना नहीं चाह रहा है, इसलिए एडमिशन प्रक्रिया अप्रैल से शुरू की जा रही है!

पिछले वर्ष कोरोना की वजह से जुलाई पहली कक्षा में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हुई  थी, इस वजह से शैक्षणिक सत्र देरी से शुरू हुआ था. केन्‍द्रीय विद्यालय में पहली कक्षा के लिए एडमिशन प्रक्रिया देशभर में एक साथ होती है, अन्‍य कक्षाओं के लिए सीट उपलब्‍ध होने पर ही दाखिला होता है.


KVS Admission 2021: कक्षा 1 में कैसे होता है एडमिशन? क्या हैं जरूरी डॉक्यूमेंट्स, जानिए एडमिशन से जुड़ी हर जानकारी



KVS Admission 2021-22:

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होते हैं. वहीं, कक्षा 2 के फॉर्म ऑफलाइन भरे जाते हैं.

 

Kendriya Vidyalaya Admission 2021-22: 


केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए जल्द ही फॉर्म आने वाले हैं.  उम्मीद की जा रही है कि कक्षा 1 और 2 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म इस महीने के अंत में या अगले महीने की शुरुआत में जारी कर दिए जाएंगे. हालांकि इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है.

कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा. वहीं, कक्षा 2 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑफलाइन होगी. अगर आप अपने बच्चे का कक्षा 1 में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें, क्योंकि इसमें आपके लिए हर वो जरूरी जानकारी दी गई है, जिसकी मदद से आप आसानी से एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.

कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन होता है रजिस्ट्रेशन


कक्षा 1 में एडमिशन के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म (KVS Class 1 Admission Application Form) भरना होता है. कक्षा 1 में प्रवेश के लिए शैक्षणिक वर्ष की अंतिम तिथि के अनुसार बच्चा न्यूनतम 5 वर्ष का होना चाहिए.

आवेदन स्वीकार करने के बाद केंद्रिय विद्यालय द्वारा चयनित छात्रों की सूची जारी की जाती है. हर साल लगभग 3 लिस्ट आती है. पहली लिस्ट में अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो दूसरी लिस्ट निकाली जाती है और अगर दूसरी लिस्ट से भी सीटें नहीं भर पाती तो तीसरी लिस्ट जारी की जाती है.

एडमिशन के लिए नहीं होती है कोई परीक्षा


केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 में एडमिशन के लिए बच्चों को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होता है. बच्चों के माता-पिता को भी इंटरव्यू नहीं देना होता है. केंद्रीय विद्यालय में सीटों को लॉटरी सिस्टम के जरिए भरा जाता है. इसमें भी कई कैटेगरी के हिसाब से सीटों की संख्या रिजर्व्ड होती है.

एक सेक्शन में 40 बच्चों का एडमिशन होता है. इसमें से 27 प्रतिशत या 11 सीटों पर ओबीसी, 15 प्रतिशत या 6 सीटों पर एससी, 7.5 प्रतिशत या 3 सीटों पर एसटी और 25 प्रतिशत या 10 सीटों पर गरीब एवं वंचित वर्ग के बच्चों को एडमिशन दिया जाता है.

इन कैटेगरी को मिलती है प्रायोरिटी
केंद्रिय विद्यालय में 3 कैटेगरी के बच्चों को प्रायोरिटी दी जाती है, जो कि इस प्रकार है-

CAT -1: केंद्र सरकार के अंतर्गत, नौकरी करने वाले कर्मचारियों के बच्चे, पूर्व सैनिकों के बच्चे, विदेशी राष्ट्रीय अधिकारियों के बच्चे जो कि भारत में आए हैं, या भारतीय सरकार द्वारा आमंत्रित किए गए हैं.

CAT-2: छात्र जो की सहायता निकाय एवं सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम या भारत सरकार के उच्च शिक्षा संस्थानों के कर्मचारियों के बच्चे हैं.य

CAT- 3: राज्य सरकार के कर्मचारियों के बच्चे. भारत में रह रहे विदेशी नागरिकों के बच्चे, जो व्यक्तिगत या सरकारी कार्य के लिए भारत में रुके हुए हैं!

जरूरी डॉक्यूमेंट्स (KVS Admission Documents) कक्षा 1 में एडमिशन के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और आयु प्रमाण पत्र होना जरूरी है!

KVS Admission 2021 के लिए ऐसे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन


स्टेप 1- सबसे पहले ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं

स्टेप 2- अब वेबसाइट पर दिए गए ‘Click here to register’ के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- सभी दिशानिर्देशों को पढ़कर Proceed के बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 4- सबसे पहले अपना नाम, पता, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी, फोन नंबर आदि जैसे सभी आवश्यक जानकारी भरकर सबमिट कर रजिस्टर करें.

स्टेप 5- अब आपके फोन पर लॉग इन डिटेल आ जाएगी.

स्टेप 6- लॉग करके फोटो, साइन और अन्य डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

स्टेप 7- स्कूल सेलेक्ट करें.

स्टेप 8- सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लीकेशन को सबमिट कर दें.


Spread the love

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.