देखें

👉 मानव संपादन पोर्टल का नंबर:   http://ehrms.upsdc.gov.in/

👉डाटा चेक करने के लिए सूची

http://ehrms.upsdc.gov.in/ReportSummary/PublicReports/EmployeeFactSheet

👉 डाटा चेक करने के पश्चात ऑनलाइन फॉर्म भरने का लिंक: https://www.surveygizmo.com/s3/5549257/formT

 

वीडियो देखें मानव संपदा पर लगे रहने के लिए

सभी प्रकार के ईएचआरएमएस (EHRMS) छुट्टी के आवेदन ऑनलाइन स्वीकृत किए जाएंगे, और आप सभी प्रकार की छुट्टी ऑनलाइन बिना प्रेरणा एप ले जा सकते हैं, ऑनलाइन  छुट्टी  लेने की प्रक्रिया इस प्रकार है, सबसे पहले आपको मानव सेवा पोर्टल पोर्टल पर जाकर 2 विकल्प मिलेंगे।

  1. त्वरित छानबीन
  2. आधुनिक खोज

मानव सम्पदा कोड यहाँ से प्राप्त करें। http://ehrms.upsdc.gov.in/ReportSummary/PublicReports/EmployeeFactSheet

उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार अब सभी सरकारी कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है।

मूल शिक्षा परिषद (बेसिक शिक्षा विभाग) की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, अब प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय के  शिक्षक , हेड मास्टर, शिक्षा मित्र और गैर-शिक्षण कर्मचारी को अपनी छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

शिक्षक की छुट्टी ehrms मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन करने के बाद ही दी जाएगी। आप निम्नलिखित ऑफ़लाइन छुट्टी के लिए ऑफ़लाइन (मानव संपदा लॉगिन अप) आवेदन कर सकते हैं।

  1. बाल देखभाल CCL छोड़ देता है
  2. मातृत्व अवकाश
  3. गर्भपात की छुट्टी
  4. कारण छुट्टी सीएल
  5. मेडिकल लीव एमएल

आप इन कारणों से खोज पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया अपनाएंगे।

अवकाश लेने हेतु मानव सम्पदा की नवीन मोबाइल एप एम-STHAPNA आवेदन प्रक्रिया के सचित्र निर्देश देखने एवं एप डाउनलोड करने हेतु यहां क्लिक करें 👇👇 https://uppssms.com/online/?preview=true&frame-nonce=c43d76b7b1

मानव संसाधन पोर्टल सूचना

यह पोस्ट 3 भाग में है, पूरी जानकारी के लिए: तीनो भागों का अध्ययन करें। *

पासवर्ड और इनवैलिड सेप्चा से लेकर अवकाश के लिए आवेदन तक सभी समस्याओं के समाधान एक साथ

सहयोगियों मानव संसाधन पोर्टल पर छुट्टी के लिए ऑफ़लाइन आवेदन के लिए आप अपनी आईडी खोलने की लगातार कोशिश कर रहे हैं, जिसमें आपको परेशानी भी हो रही है।

और आपके सवाल लगातार आ रहे हैं, तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर आपने अब तक अपनी आईडी को एक बार भी खोला नहीं है या एक बार भी फॉरगेट पासवर्ड नहीं किया है तो आप अपनी आईडी बाय डिफॉल्ट पासवर्ड से भी खोल सकते हैं। शुरुआत में डिफॉल्ट पासवर्ड से आईडी खोलने में समस्या आ रही थी, लेकिन पहले से ही सेट डिफॉल्ट पासवर्ड से आईडी आराम से खुल रही है।]

आइए बिंदुबार इसको समझते हैं-

प्रश्न-1- मानव सम्पदा पोर्टल पर मेरा खाता पासवर्ड क्या है? मुझे ये पासवर्ड कैसे मिलेगा?
उत्तर- मानव संसाधन पोर्टल पर किसी भी व्यक्ति का खाता पासवर्ड उस व्यक्ति के नाम के पहले तीन अक्षर जो की कैपिटल हो और उसकी जन्मतिथि का वर्ष से मिलकर बनाया जाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति का नाम नियाज़ मीर है और उसकी जन्मतिथि 1985 है, तो उसका पासवर्ड NIY1985 होगा। किसी व्यक्ति का नाम विकास है और उसका जन्म वर्ष 1976 है तो उसका पासवर्ड VIK1976 होगा।

शर्त-
1-इस तरह के पासवर्ड से केवल वही व्यक्ति अपनी आईडी खोल सकता है जो अब तक अपनी आईडी को एक बार भी फॉरगेट पासवर्ड नहीं हो सकता है। एक बार भी अगर फॉरगेट पासवर्ड कर दिया गया तो फिर आपकी आईडी कंप्यूटर पासवर्ड से नहीं खुलगी। एसएमएस आया या नहीं।


2- अगर मानव संपदा पोर्टल पर आपका नाम गलत फीड है, तो आपका पासवर्ड भी उसी गलत नाम के अनुसार पहले तीन कैपिटल अक्षर के आधार पर ही बनेगा, ना कि आपके नाम की असली स्पेलिंग से। यानी जो नाम फॉन्ट में उसके पत्र तीन अक्षर होंगे और जो जन्म वर्ष में होगा वही मान्य होंगे। ये वेबसाइट पासवर्ड वेबसाइट जनित होती है।

प्रश्न-2- मुझे अपना पासवर्ड चेंज करना चाहिए?

उत्तर- पासवर्ड चेंज करना एक लंबी प्रक्रिया है, इसलिए द्वि डिफॉल्ट जो पासवर्ड पहले से सेट है उसी को रहने दें क्योंकि जब -जब आप लॉगिन करेंगे तो ओटीपी केवल आपके पास होगा। इसलिए पासवर्ड बदलने की कोई जरूत नहीं है। उसी पासवर्ड को अपना ऑनमैनेंट पासवर्ड रखें।

प्रश्न 3- अगर बाय बाय पासवर्ड से मेरा आईडी लॉगिन नहीं होता है तो क्या करें?

उत्तर- यदि बाय डिफॉल्ट पासवर्ड से आपका खाता लॉगिन नहीं होता है तो फिर आपको फॉरगेट पासवर्ड की प्रक्रिया कोनी पड़ेगी। सबसे पहले फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करेंगे, फिर डायरेक्टरेट आफ बेसिक एजुकेशन सिलेक्ट करेंगे, और अपनी आईडी संबंधित कॉलम में डाल कर ईमेल कर देंगे। अब आपके पास एक एसएमएस होगा जिसमें नया पासवर्ड दिया गया होगा।

उस नए पासवर्ड को लॉगिन पेज पर जाएं सबसे पहले डायरेक्टरेट आफ बेसिक एजुकेशन सेलेक्ट करें फिर अपनी आईडी डालें फिर अपना वही पासवर्ड डालें जो मैसेज में आया है और कैप्चा कोड डालें और भेजें कर दें। अब आपके पास एक ओ बफर होगा किको डालकर वैलिडेट कर दें। के नए विंडो खुलेगा वहाँ पर अब आपको अपना वही मैसेज वाला पासवर्ड डालकर नया पासवर्ड बनाना है। पहले कॉलम में मैसेज वाला पासवर्ड डालें, फिर दूसरे कॉलम में अपनी तरफ से कोई पासवर्ड डालें, तीसरे कॉलम में कंफर्म पासवर्ड डालें फिर से बैंडविड्थ कोड डालें और भेजें कर दें इसके बाद आपकी आईडी बंद हो जाएगी।

अब फिर से लॉगिन पेज पर जाकर डायरेक्टरेट आफ बेसिक एजुकेशन सिलेक्ट करें, अपनी आईडी डालें और अभी जो आपने नया पासवर्ड बनाया है वह डालें, स्विचचा कोड डालें और भेजें कर दें अब आपके पास फिर से एक ओटीपी होगा उसको डालकर अपना अकाउंट खोलें, खुल जाएगा।

नोट- नया पासवर्ड अपने नाम से बनाएं ताकि समस्या न आए। नाम का पहला अक्षर बड़ा और फिर बाकी की स्पेलिंग @ 123 की तरह
नियाज़ @ 123
विकास @ 123
कुल 8 पत्र तो होने ही चाहिए, जिसमें एक कैपिटल, कुछ स्माल, कुछ गिनती, कुछ विशेष करैक्टर आदि शामिल हों।

प्रश्न- 4- मेरे मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आ रहा है, क्या करें?
उत्तर- यदि आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी या पासवर्ड नहीं आ रहा है तो इसके लिए आपको अपने बीआरसी कार्यालय पर संपर्क करना पड़ेगा, अपना मोबाइल नंबर मानव सम्पदा पोर्टल पर दर्ज करना पड़ेगा, तभी आप अपनी आईडी खोलेंगे अन्यथा की स्थिति में आप अपनी आईडी नहीं खोल सकते ना ही कोई ऑफ़लाइन अवकाश के लिए अपलाई कर सकते हैं।

प्रश्न-5- मेरा नाम, पिता, पति आदि के नाम, सर नेम की स्पेलिंग आदि गलत संकेत है, क्या मैं स्वयं एडिट कर रहा हूँ?

उत्तर- नहीं। यदि मानव संसाधन पोर्टल पर आपका नाम, आपके पिता या पति के नाम और उनके सर में मैं कोई भी गलती है तो उसको आप अपने आप एडिट नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बीआरसी कार्यालय पर संपर्क करना पड़ेगा और सही दृष्टिकोण का नाम आदि सही करना होगा।

प्रश्न-6- बार बार कैप्चा कोड इनवैलिड बता देता है, क्या करें?

उत्तर- यदि बार-बार कैप्चा कोड इनवेलिड बता रहा है तो कहीं ना कहीं आप से ही गलती हो रही है, क्योंकि ऊपर के कॉलम्स में कभी आप कुछ भूल जाते हैं और कभी कुछ भूल जाते हैं। एक बार भी क्लिक करने पर कैप्चा कोड नया आना चाहिए पर आपको ऊपर के कॉलम में इंफोर्मेशन फिर सेते हैं, लेकिन कैप्चा कोड वही वाला डाल देते हैं तो इनवेलिड तो बता देंगे ही।

इस समस्या से निपटने के लिए आप रिफ्रेश सेत्चा कोड डालें फिर से होंगे। यदि नहीं हुआ तो फिर से लॉगिन विंडो नई ओर से खोलें और फिर से सूचना फिर से दें।

फिर भी नहीं हुआ तो ऊपर से सभी कॉलम फिर से भरते हुए आए, पासवर्ड भी आईडी भी और फिर कैप्चा कोड को एक बार रिफ्रेश करें, अब खुल जाएगा।

फिर भी न खुले तो कैप्चा कोड सही से डालें। से ओ और जीरो और एल और आई को समझने में कठिनाई हो रही होगी। हो सकता है आप कैपिटल और स्माल लेटर्स को सही से न डाल रहे हों।

प्रश्न-7- हम अपनी आईडी कैसे खोजें, कहां से मिले ?

उत्तर- आप इस सूची पर जाएं अपनी मानव सम्पदा आईडी खोज सकते हैं।

http://ehrms.upsdc.gov.in/ReportSummary/PublicReports/EmployeeFactSheet

सबसे पहले आप उपरोक्त सूची पर जाएं, आप 2 बार मिलेंगे, पहली त्वरित खोज और दूसरी अग्रिम खोज। आप इनमे से अग्रिम खोज पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया अपनाएंगे, विभाग वाले कॉलम में बेसिक शिक्षा सेलेक्ट करेंगे, दुसरे कॉलम में बेसिक एजुकेशन सेलेक्ट करेंगे, पोस्टिंग डिस्ट्रिक्ट, अपने जिले का नाम सेलेक्ट करेंगे, सर्च क्राइटेरिया द्वारा, एएमपीएलवायई नेम से सर्च करें। विल, उसके बाद लास्ट कॉलम में अपना नाम डालेंगे, और देखें रिपोर्ट पर क्लिक करेंगे।

इसके बाद आपकी डिटेल आ जाएगी, यहीं पर आपका 5 या 6 अंक का आईडी लिखा होगा किको नोट कर रहे हैं। इस के बाद आप इस सूची पर जाएँ।

नोट-हो सकता है आपके नाम की स्पेलिंग गलत फीड हो, इसलिए स्पेलिंग भी अलग अलग डालकर देख लें। किसी न किसी स्पेलिंग से मिल ही जाएगी।

प्रश्न

प्रश्न-8- आईडी मिलने के बाद कौन सी वेबसाइट पर लॉगिन करेगा, उसका नंबर क्या है?

उत्तर- आईडी खोजने के बाद आप इस सूची पर जाएं, और ऊपर बिंदु नंबर 1, 2 व 3 में दिए गए निर्देशों का पालन करें।


http://ehrms.upsdc.gov.in/


प्रश्न-9- आईडी खुलने के बाद अवकाश के लिए कैसे अप्लाई करें, रेोर्टिग अफसर कैसे एड करें।

उत्तर- आईडी खोलने के बाद सबसे पहले आप ऑनलाइन अवकाश पर क्लिक करें, फिर APPLY अवकाश पर क्लिक करें, सबसे पहले चयन करने वाले अधिकारी पर क्लिक करें, एक रिपोर्टिंग अधिकारी को जोड़ें पर क्लिक करें, और अपने अधिकारी की डिटेल लेके बचाएं।

ऑनलाइन सेवा में लेवे सेलेक्ट करें, राज्य में उत्तर प्रदेश, जनपद सिलेक्ट करें, कार्यालय में नाम का सेलेक्ट करें,
डिजाइन में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी से सेलेक्ट करें, और लास्ट कॉलम यानी योग्यता अधिकारी में अपने अधिकारी (बीईओ) का नाम सेलेक्ट कर के सेव पर क्लिक कर दें ….


* प्रश्न-10- ऑफलाइन छुट्टी कैसे लें, आवेदन कैसे करें। *

उत्तर- अब छुट्टी के लिए आवेदन करें … छुट्टी का प्रकार सलेक्ट करें, कब से कब तक छुट्टी पर रहना है उसकी डेट डालें, छुट्टी का कारण डालें, छुट्टी में आप कहां रहेंगे वहां का पता सुरक्षित है, और भेजें कर दें,

नोट – CCL, मेडिकल, मेटरनिटी, और अन्य सभी सेवाओं के लिए संबंधित कागज़ात अनिवार्य हैं।सम्बंधित कागज़ात को पीडीएफ बनाकर अपलोड करना अनिवार्य है।

सफलता पूर्वक भेजें होते ही आपके पास एक एसएमएस आ जाएगा कि आपकी छुट्टी लिख ली गयी है

11- आवेदन की हुई छुट्टियों की डिटेल कहां से देखें? *
उत्तर- इसके लिए आप ऑनलाइन लीव पर जाएं, छुट्टी पर क्लिक लागू करें, और फॉर्म खुलने के बाद नीचे सबमिट करें लिखा जाएगा, उसके नीचे 2 ऑप्शन होने, उनमे से आप पिछले लागू छुट्टी पर क्लिक करके अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।



* प्रश्न-१२- शिक्षा अफसर किसको चुना? *

उत्तर- आप सभी प्रकार के अवकाश या एनओसी या किसी भी प्रकार की सेवा के लिए स्वायत्तता कार्यालय अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारी को सेलेक्ट करें, जो छुट्टी खंड शिक्षा अधिकारी के अधीन आती है वह खुद है वही स्वीकृत कर देंगे और जो छुट्टी या सेवा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के अधीन आती है उसको बीईओ साहब आगे फारवर्ड कर देंगे। अंतिम आपकी छुट्टी संबंधित अधिकारी अनुमोदित करेंगे।

* प्रश्न-13- आकस्मिक अवकाश के लिए क्या अपलोड करें? *

उत्तर- आकस्मिक अवकाश के लिए आपको कोई प्रार्थना पत्र अपलोड नहीं करना है आप केवल छुट्टी लेने का दिनांक डालिये कब तक छुट्टी ओर रहेंगे ये डालिये, और छुट्टी का कारण तथा छुट्टी पर रहने के समय का पता फीड करके सबमिट कर दीजिए आपको एक SMS मिल जाएगा। बस इतना ही काफी है।

*प्रश्न-14-मेडिकल अवकाश में क्या कागजात लगाएं ?*

उत्तर – मेडिकल में वापस आने की कोई निर्धारित तिथि नहीं होती हैं इसलिए आप मेडिकल पर चले जाएं और फिटनेस रिपोर्ट के साथ जॉइन कर ले उसके बाद उसको अति शीघ्र बीआरसी पर ले जाकर ऑनलाइन करवा दें साथ में मेडिकल पर जाने की डॉक्टर की सलाह का कागज़ और आने पर फिटनेस रिपोर्ट तथा चार्ज रिपोर्ट आदि सभी कागजात साथ लेकर जाएं। यह कार्य BRC कार्यालय से ही सम्भव है।

*भाग-तीन*
★★★★★

*प्रश्न-15- बाल्य देखभाल अवकाश( CCL ) का फॉर्म भरते समय क्या क्या अपलोड करें?*

उत्तर- बाल्य देखभाल अवकाश का फॉर्म भरते समय आप एक आवेदन पत्र जिस पर आप के हेड ने हस्ताक्षर और मोहर कर रखे हों, एक शपथ पत्र और बच्चों के जन्म तिथि का प्रमाण पत्र यह तीन-चार पत्रों को आप एक साथ पीडीएफ फाइल बना लें याद रखें यह फाइल 2 एमबी से ज्यादा की ना हो वरना अपलोड नहीं होगी। आवेदन करते समय सभी कॉलम भरकर अटैचमेंट वाले कॉलम में इस पीडीएफ फाइल को अपलोड कर दें और भेजें कर दें।

पीडीएफ फाइल बनाने के लिए आप प्ले स्टोर से ये ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।


इसमे सभी फ़ोटो क्रम से सेलेक्ट द्वारा, कंप्रेस द्वारा ही रूपांतरण करें, जिससे फ़ाइल 2MB से कम रही।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.vidmar.pti

* प्रश्न -16- मातृत्व अवकाश के लिए क्या क्या अपलोड करें? *

उत्तर- मेटरनिटी और मिसकैरिज अवकाश में भी बाल देखभाल अवकाश की तरह ही आवेदन किया जाएगा तथा संबंधित प्रपत्र अपलोड किए जाएंगे । तरीका वही रहेगा बस सारे कागजात को क्रम से लगाकर पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड कर दें
। जैसे आवेदन पत्र एवं डॉक्टर की अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट आदि।

*प्रश्न-17- प्रतिकर अवकाश कैसे लें और किस तरह के अवकाश में दर्शाएं?*

उत्तर- अभी मानव संपदा वेबसाइट पर प्रतिकर अवकाश का कॉलम नहीं है परंतु वहां पर एक विशेष अवकाश का कॉलम है आप चाहे तो अपने प्रतिकार अवकाश को उस विशेष अवकाश में सिलेक्ट करके अपलोड कर दें। उक्त लिया गया प्रतिकर अवकाश कैंसिल किया जाए या स्वीकृत किया जाए उससे कोई फर्क नहीं है । क्योंकि वह अवकाश आपको देय है तो आप को दिया ही दिया जाएगा। चाहे ऑनलाइन चाहे ऑफलाइन। बेहतर है आप ऑनलाइन भरकर ही लें।

नोट- आप जितनी बार भी इस ID को लॉगिन करेंगे, उतनी बार आपको OTP आएगा, उस OTP को सबमिट करने के बाद ही आप ID खोल सकेंगे।

मानव सम्पदा पोर्टल सूचना

यह पोस्ट का चौथा भाग है, पूरी जानकारी के लिए सभी 4 भागों का अध्ययन करें।

भाग -चार
प्रश्न-18- ऑनलाइन लीव स्वीकृत होने के बाद क्या कोई आदेश या पत्र मिलेगा या नहीं ?

उत्तर- ऑनलाइन लीव स्वीकृत होने के बाद आपको कोई भी आदेश या पत्र उपलब्ध नहीं कराया जाएगा छुट्टी स्वीकृत होने के बाद आपको अप्रूवल का एक मैसेज प्राप्त होगा उसके आधार पर आप अपने स्कूल के रजिस्टर पर अपनी छुट्टी अंकित करवा सकते हैं।

पश्न-19 – हम अपने द्वारा अप्लाई की गई अथवा स्वीकृत की गई छुट्टी को ऑनलाइन पोर्टल पर कैसे देखें?

उत्तर- इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी आई डी खोलनी पड़ेगी उसके बाद ONLINE LEAVE पर जाएंगे फिर APPLY LEAVE पर क्लिक करेंगे इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जहां से आपने छुट्टी के लिए आवेदन सबमिट किया था, उसी SUBMIT के निशान के नीचे Applied Previous Leave, लिखा होगा उस पर क्लिक करेंगे तो आपको अपने द्वारा अप्लाई की हुई लीव अथवा स्वीकृत हुई लीव की डिटेल मिल जाएगी।

प्रश्न-20- अध्यापक उपस्थिति प्रपत्र के साथ छुट्टी से संबंधित कौन से प्रपत्र BRC कार्यालय को भेजें?

उत्तर- अपनी आईडी को खोलकर, ऑनलाइन लीव में जाकर, अप्लाई लीव पर क्लिक करके अप्लाइड प्रीवियस लीव पर क्लिक करें, और आपके द्वारा ली हुई छुट्टी का स्क्रीनशॉट लेकर, प्रिंट करके, उसको उपस्थिति प्रपत्र के साथ संलग्न करके भेज दें। इतना काफी है।

प्रश्न -21- क्या आकस्मिक अवकाश के लिए भी ऑनलाइन छुट्टी का स्क्रीन शॉट प्रिंट करके उपस्थिति प्रपत्र के साथ भेजना है?

उत्तर- नही, इसके लिए आप पूर्व की भांति आकस्मिक अवकाश वाला प्रपत्र भरकर अपने प्रधानाध्यापक से हस्ताक्षर एवं मोहर लगवा कर उपस्थिति प्रपत्र के साथ संलग्न कर दें । आप चाहें तो उसी प्रपत्र पर सबसे ऊपर ऑनलाइन छुट्टी अप्लाई के समय या अप्रूव होने के समय जो मैसेज आया था, उस मैसेज में दिए हुए रेफरेंस नंबर को अंकित कर सकते हैं। बस इतना काफी है।

प्रश्न-22- your leave balance is nil. मेरे पोर्टल पर ऐसा नोटिफिकेशन क्यों शो हो रहा है?
उत्तर- इसका तात्पर्य यह है कि आपकी सर्विस बुक अभी तक ऑनलाइन पोर्टल पर फीड नहीं हुई है । जब तक आपकी सर्विस बुक ऑनलाइन पोर्टल पर फीड नहीं की जाएगी तब तक आपको ऑनलाइन अवकाश लेने में दिक्कत आएगी । ऐसी स्थिति में आप ऑफलाइन आकस्मिक अवकाश ले सकते हैं। जैसे ही सर्विस बुक फीड हो जाएगी उसके बाद आप ऑनलाइन अवकाश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न-23- मेरी सर्विस बुक ऑनलाइन फीड हो गई है या नहीं यह कैसे पता लगेगा?
उत्तर- इसके लिए आपको अपनी आईडी खोल कर ऑनलाइन लीव पर जाकर, फिर अप्लाई लीव पर क्लिक करके, SUBMIT के नीचे एक ऑप्शन होगा, current leave balance, उस पर क्लिक करना होगा, अगर उस पर क्लिक करने के बाद आप की छुट्टियों का लेखा-जोखा प्रदर्शित होता है तो समझ लीजिए आपकी सर्विस बुक फीड हो चुकी है।

पशन-24- मी मिस्ट सेशन्स ऑफिसर गलत सेव हो गया है किको कैसे चेंज करें?
उत्तर- इसके लिए आपको अपनी आईडी खोल कर, ऑफ़लाइन लीव में जाना, अपलाई लीव पर क्लिक करके, चेंजेशन ऑफिसर पर क्लिक करें, लिस्ट आफ रिर्पोटिंग ऑफीसर पर क्लिक करना होगा। जब आपके द्वारा पहले से चुने गए अधिकारियों ऑफिसर का नाम आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगा तो वहां पर एक रिवर्स साइड में एडिट का ऑप्शन होगा, एडिट पर क्लिक कर के आप मूल्यांकन ऑफिसर को फिर से चेंज करके सेव कर सकते हैं। बिना एडिट में आप से योग्यता ऑफिसर का नाम नहीं बदल सकेगा। अतः एडिट में जाकर ही इस कार्य को करें।

टेलीग्राम चैनल से जुड़ें

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.