manav sampada (मानव सम्पदा )पोर्टल पर कैसे करे marksheet and certificate अपलोड।

देखें पूरा प्रोसेस◆

manav sampada
manav sampada portal

manav sampada website http://ehrms.upsdc.gov.in/



सबसे पहले लिंक पर जाकर manav sampada साइट ओपन करें


1.General
के ऑप्शन पर ok करें,


2. फिर View Upload Document
पर ok करे,

manav sampada


3. Document Category— यहाँ दो ऑप्शन है:

a.–Educational Document
b.— other Documents

इसमे आपको एजुकेशन डिटेल्स भरनी है तो 1 नम्बर पर टिक करें
फिर,


4. Document type– यहां दो प्वाइंट है- (मार्कसीट और सर्टिफिकेट– सर्टिफिकेट को सेलेक्ट करें)

manav sampada


०५ Marksheet type — सेलेक्ट करें–10th, 12th, BA, B.com जो भी आप सबमिट/अपलोड करना चाहते हो।


०६ Stream/speciality–सेलेक्ट करें(अगर ऑप्शन में आता है तो सेलेक्ट करें, अन्यथा इसे छोड़ सकते है)


०७ Issue Date- इसमे तारीख़/माह,वर्ष सबमिट करें


०८ Roll no/Enrollment no–सबमिट करें


9. Description –बोर्ड, विश्वविद्यालय सबमिट करें

Document file–अपलोड करें( जो डाक्यूमेंट्स अपलोड करना चाहते है जैसे 10th का सर्टिफिकेट अपलोड करना चाहते है तो उसकी pdf पहले से ही बना कर सेव करके रखें)


Submit पर क्लिक,
Are you sure, you want to save this data लिखकर आएगा यहां पर Ok करें,

manav sampada


फिर Data has been Successfully saved, लिखकर आ जायेगा।

manav sampada

 


नोट- इसी प्रोसेस से बारी-बारी से आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते है।

 अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

आकस्मिक अवकाश  के लिए भी manav sampada से ऑनलाइन छुट्टी का स्क्रीन शॉट प्रिंट करके उपस्थिति प्रपत्र के साथ भेजना है?



उत्तर- नही, इसके लिए आप पूर्व की भांति आकस्मिक अवकाश(leave) वाला प्रपत्र भरकर अपने प्रधानाध्यापक से हस्ताक्षर एवं मोहर लगवा कर उपस्थिति प्रपत्र के साथ संलग्न कर दें । आप चाहें तो उसी प्रपत्र पर सबसे ऊपर ऑनलाइन छुट्टी अप्लाई के समय या अप्रूव होने के समय जो मैसेज आया था, उस मैसेज में दिए हुए रेफरेंस नंबर को अंकित कर सकते हैं। बस इतना काफी है।



प्रश्न-22- your leave balance is nil. मेरे manav sampada पोर्टल पर ऐसा नोटिफिकेशन क्यों शो हो रहा है?


उत्तर- इसका तात्पर्य यह है कि आपकी सर्विस बुक अभी तक manav sampada ऑनलाइन पोर्टल पर फीड नहीं हुई है । जब तक आपकी सर्विस बुक ऑनलाइन पोर्टल पर फीड नहीं की जाएगी तब तक आपको ऑनलाइन अवकाश(leave) लेने में दिक्कत आएगी ।                

ऐसी स्थिति में आप ऑफलाइन आकस्मिक अवकाश ले सकते हैं। जैसे ही सर्विस बुक फीड हो जाएगी उसके बाद आप ऑनलाइन अवकाश के लिए आवेदन कर सकते हैं।



प्रश्न~23- मेरी सर्विस बुक ऑनलाइन फीड हो गई है या नहीं यह manav sampada portal कैसे पता लगेगा?


उत्तर- इसके लिए आपको अपनी आईडी खोल कर ऑनलाइन लीव पर जाकर, फिर अप्लाई लीव पर क्लिक करके, SUBMIT के नीचे एक ऑप्शन होगा, current leave balance, उस पर क्लिक करना होगा, अगर उस पर क्लिक करने के बाद आप की छुट्टियों का लेखा-जोखा प्रदर्शित होता है तो समझ लीजिए ,आपकी सर्विस बुक फीड है।



प्रश्नन-24- manav sampada पर रिपोर्टिंग ऑफिसर गलत सेव हो गया है , कैसे चेंज करें? 

उत्तर- इसके लिए आपको अपनी आईडी खोल कर, ऑफ़लाइन लीव में जाना, अपलाई लीव पर क्लिक करके, चेंजेशन ऑफिसर पर क्लिक करें, लिस्ट आफ रिर्पोटिंग ऑफीसर पर क्लिक करना होगा।  

           जब आपके द्वारा पहले से चुने गए अधिकारियों ऑफिसर का नाम आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगा तो वहां पर एक रिवर्स साइड में एडिट का ऑप्शन होगा, एडिट पर क्लिक कर के आप मूल्यांकन ऑफिसर को फिर से चेंज करके सेव कर सकते हैं। 

                बिना एडिट में आप से योग्यता ऑफिसर का नाम नहीं बदल सकेगा। अतः एडिट में जाकर ही इस कार्य को करें।

मानव सम्पदा पोर्टल (manav sampada portal) की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार, राज्य मुख्यालय के द्वारा अपने सभी विभागों में  किया गया है ।

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिक्षक और गैर-शिक्षण कर्मचारी छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन(Teachers and non-teaching staff can apply online for the leave through the online portal ) कर सकते है ।

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने MHRD की मदद से ऑनलाइन HRMS प्रबंधन प्रणाली शुरू की है। मानव सम्पदा पोर्टल की मदद से अब सभी सरकारी विभाग की सभी सेवा पुस्तिकाओं का प्रबंधन होगा
 

manav sampada” आवेदन निगरानी, ​​नियोजन, भर्ती, पोस्टिंग, पदोन्नति, स्थानांतरण, सेवा इतिहास के रखरखाव आदि जैसे कार्मिक प्रबंधन गतिविधियों के लिए एक सामान्य अनुप्रयोग उपकरण है।

इसे NIC UP राज्य केंद्र द्वारा विकसित, अनुरक्षित और होस्ट किया गया और http पर उपलब्ध है: //ehrms.upsdc.gov.in सरकारी विभाग के उपयोग के लिए।


eHRMS कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से सरकार में मानव संसाधन के प्रबंधन में एक सफलता लाया। “मानव संपदा” (manav sampada)न केवल जनशक्ति योजना का समाधान है, बल्कि अन्य ई-गवर्नेंस अनुप्रयोगों के साथ इसके एकीकरण ने इसकी महत्वाकांक्षा को विभिन्न अन्य सरकारी G2G, G2E और G2C सेवाओं तक बढ़ा दिया है।
इस प्रकार “eHRMS” सुशासन के निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ विकसित किया गया है: –

• विभिन्न सरकारी कार्यालयों में पूरे राज्य में फैले लगभग 20 लाख कर्मचारियों के लिए पूर्ण एचआरएमएस समाधान प्रदान करना।

manav sampada डाटाबेस



• कौशल, क्षतिपूर्ति, व्यक्तिगत विवरण, जनसांख्यिकीय जानकारी और अन्य विस्तृत प्रासंगिक जानकारी जैसी जानकारी एकत्र करके प्रत्येक कर्मचारी के कौशल सेट का विश्लेषण करने के लिए मानव संसाधन संबंधित डेटाबेस का विकास करना।

 

• भर्ती और सेवानिवृत्ति की वर्तमान और भविष्य की स्थिति की गणना करके जनशक्ति की स्थिति का विश्लेषण करने में सरकार की मदद करना।

• वर्तमान में उपलब्ध सबसे उपयोगी जानकारी को कर्मचारियों को अपने मैनुअल सर्विस बुक रिकॉर्ड में इलेक्ट्रॉनिक रूप में (ई-सर्विस बुक) और मास्टर सर्विस बुक और ऑनलाइन लेनदेन के डेटा प्रविष्टि के माध्यम से एक खोजा कर्मचारी सेवा बुक डेटाबेस बनाने के लिए।

• विभाग और सरकारी कर्मचारियों दोनों द्वारा उपयोग के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस में पारदर्शिता लाने के लिए इंटरनेट का समर्थन करने वाली सरकारों के प्रयास पर ई-सेवा पुस्तक उपलब्ध कराना।

• अपने लेन-देन के विकेंद्रीकरण और समय पर अपडेशन जैसे (ट्रांसफर, प्रमोशन, जॉइनिंग, रिटेलिंग आदि) द्वारा सर्विस बुक को बनाए रखने में मैन्युअल प्रयास को कम करना।

• कर्मचारी पोस्टिंग और स्थानान्तरण के संबंध में आरटीआई अधिनियम के उद्देश्य को प्राप्त करना।

• विभिन्न स्तरों पर सरकार में कागज के उपयोग को समाप्त करने के लिए कार्य प्रवाह आधारित उत्पाद विकसित करना, जिसके परिणामस्वरूप मामलों का तेजी से निपटान होगा और इस प्रकार कागज की बचत करके राज्य की कार्बन क्रेडिट रेटिंग में सुधार होगा।

• प्रभावी नीति निर्णय लेने के लिए सभी स्तरों पर आउटपुट / प्रश्न (विभिन्न चयन मानदंडों पर) विकसित करना।

[wpdiscuz-feedback id=”ow1qsgge56″ question=”Please leave a feedback on this” opened=”0″][/wpdiscuz-feedback