नवोदय विद्यालय शिक्षक(nvs) भर्ती 2020

Share for friends

वोदय विद्यालय शिक्षक भर्ती 2020 (nvs भर्ती 2020) ने 454 PGT, TGT और FCSA रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। आप इस नवोदय विद्यालय टीचर भर्ती 2020 के इच्छुक हैं तो आप आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।
इस नवोदय विद्यालय टीचर भर्ती 2020 से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है।

नवोदय विद्यालय समिति, एनवीएस ने अनुबंध के आधार पर पीजीटी, टीजीटी और एफसीएसए (संकाय सह सिस्टम प्रशासक) रिक्तियों के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। जिन उम्मीदवारों के पास अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता है, वे 11 सितंबर 2020 को या उससे पहले ईमेल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

एनवीएस(nvs) भर्ती 2020

नवोदय विद्यालय टीचर भर्ती 2020

 

अनुबंध आधार पर PGT, TGT पदों के लिए नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।
NVS PGT (रसायन विज्ञान, भौतिकी, जीव विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, वाणिज्य और आईटी) TGT (हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, एसएस, गणित, गुजराती और मराठी), और FCSA के लिए रिक्ति विवरण का उल्लेख नीचे किया गया है।
पोस्ट का नाम: पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (PGT)
रिक्ति की संख्या: 98 पद
वेतनमान: 27,500/- हार्ड स्टेशन (जिला कच्छ / डांग / रत्नागिरी) 32500 / – प्रति माह

पोस्ट का नाम: TGT
रिक्ति की संख्या: 283 पद
वेतनमान: 26,250/- (जिला कच्छ / डांग / रत्नागिरी) 31250 / – प्रति माह
पोस्ट का नाम: FCSA
रिक्ति की संख्या: 135 पद
वेतनमान: 26,250/-, (जिला कच्छ / डांग / रत्नागिरी) 31250 / – प्रति माह
नोट: रिक्तियों की संख्या अस्थायी है।
शैक्षिक योग्यता :
अधिसूचना NVS की आधिकारिक साइट पर जारी की गई है जो कि https://navodaya.gov.in/ है। एनवीएस भर्ती 2020 के लिए रिक्तियों की संख्या 454 है।
आयु सीमा: (09.08.2019 को) 18 से 27 साल, 18 से 32 वर्ष, 40 साल & 45 साल
आयु में छूट: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 05 साल और ओबीसी के लिए 03 साल
राष्ट्रीयता: भारतीय
कार्य स्थानः NVS महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली के राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करेगा।
चयन प्रक्रिया: एनवीएस भर्ती 2020 के लिए चयन एक साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा जो एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा।

नवोदय विद्यालय शिक्षक भर्ती 2020

आवेदन शुल्क: सहायक आयुक्त के लिए 1500/- , PGT, TGT, विविध शिक्षक और कर्मचारियों के लिए नर्स के लिए 1200/- & कानूनी सहायक, केटरिंग सहायक और क्लर्क के लिए 1000/- ऑनलाइन या चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें, एससी / एसटी / पीएच / महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं।

NVS TGT, PGT, और FCSA भर्ती 2020 के लिए आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवारों को केवल ईमेल के माध्यम से आवेदन करना होगा और साथ ही नीचे दिए गए Google फॉर्म को भरना होगा। उम्मीदवारों को केवल एक क्लस्टर केंद्र JNV पर आवेदन करना चाहिए।
उनके ईमेल आईडी के साथ-साथ कस्टर केंद्रों की सूची नीचे दी गई है। ई-मेल द्वारा आवेदन के अलावा, उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के अनुसार Google फॉर्म पर भी आवेदन प्रस्तुत करेगा।
उम्मीदवारों को संबंधित क्लस्टर केंद्रों पर 11 सितंबर तक केवल ई-मेल द्वारा आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों का चयन एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा जो 14 वीं सितंबर 2020 को किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि: 02 सितंबर 2020
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 11 सितंबर 2020
एनवीएस भर्ती महत्वपूर्ण लिंक:
विज्ञापन लिंक- https://navodaya.gov.in/nvs/system/
आधिकारिक वेबसाइट- https://navodaya.gov.in/nvs/en/Home1/

महत्वपूर्ण निर्देश: आप नवोदय विद्यालय भर्ती अप्लाई करने से पहले जरूरी है कि फुल नोटिफिकेशन / विज्ञापन पढ़ लें।
उपरोक्त के अलावा, परिसर में उपलब्ध नि: शुल्क बोर्डिंग और लॉजिंग की सुविधा प्रदान की जा सकती है। अनुबंध के आधार पर लगे सभी शिक्षकों को जेएनवी परिसर में केवल उनके लिए आवंटित आवास में रहना होगा।
निवेदन- आप सभी से निवेदन है कि इस जॉब लिंक एनवीएस भर्ती 2020 (नवोदय विद्यालय शिक्षक भर्ती 2020) को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Q1 : मैं NVS भर्ती के लिए आवेदन कैसे करूँ?

Ans : सभी इच्छुक प्रतियोगियों को आधिकारिक वेबसाइट (www.navodaya.gov.in) के माध्यम से इन एनवीएस रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सलाह दी जाती है। एनवीएस भर्ती लागू ऑनलाइन लिंक इस वेब पेज में उपलब्ध है, इसलिए उम्मीदवार इसका उपयोग अपने आवेदन पत्र जमा करने के लिए कर सकते हैं।

Q2 : क्या हर साल NVS की भर्ती होती है?

Ans : Yes, नवोदय विद्यालय समिति के अधिकारी हर साल एनवीएस भर्ती 2020 के तहत उम्मीदवारों की भर्ती करते हैं। अधिकारी एनवीएस भर्ती के तहत विभिन्न पदों के लिए शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को नियुक्त करेंगे।

Q3 : क्या NVS TGT के लिए Ctet अनिवार्य है?

Ans : सीबीएसई द्वारा आयोजित टीजीटी के लिए सीटीईटी योग्य उम्मीदवारों (पेपर- II) को अतिरिक्त वेटेज दिया जाएगा।

Q4 : NVS टीजीटी परीक्षा के लिए कौन पात्र है?

Ans : टीजीटी परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए न्यूनतम पात्रता या तो आपके पास होनी चाहिए, जिसमें संबंधित विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ एनसीईआरटी से 4 साल का एकीकृत डिग्री पाठ्यक्रम और साथ ही कुल स्नातक या स्नातक डिग्री या न्यूनतम 50% से किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष होना चाहिए।

नवोदय विद्यालय शिक्षक(nvs) भर्ती 2020

One thought on “नवोदय विद्यालय शिक्षक(nvs) भर्ती 2020

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top