Online training-30:30 STEM

दिनांक 16 अगस्त 2020, दिन-रविवार से संचालित होने वाले 30:30 STEM ऑनलाइन (online)प्रशिक्षण कार्यक्रम में अद्यतन प्रदेश के मात्र
10,0754 शिक्षकों द्वारा ही पंजीकरण किया गया है।जबकि आपको अवगत कराया गया था कि उक्त कार्यक्रम के सम्बंध में संयुक्त सचिव, भारत सरकार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा भी अपेक्षा की गयी है कि शिक्षकों द्वारा 30:30 STEM कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जाए।

तत्क्रम में पुनः अपेक्षित है कि समस्त शिक्षकों को निर्देशित करें कि शीघ्रातिशीघ्र इस कार्यक्रम में पंजीकरण कराएँ एवं कल के कार्यक्रम में प्रतिभाग करें। साथ ही शेष 27 सप्ताह का कोर्स पूर्ण कर सर्टिफ़िकेट भी प्राप्त करें।

निहित रचनात्मकता और जिज्ञासा का पोषण

एनईपी 2020 (नई शिक्षा नीति) के अनुरूप, सीबीएसई 30-30 एसटीईएम शुरू कर रहा है, जो एक ऑनलाइन (online)कार्यक्रम है, जो कि आधारभूत वैचारिक समझ और गणित / विज्ञान की महत्वपूर्ण सोच पर केंद्रित है। कार्यक्रम का उद्देश्य विज्ञान / गणित के छिपे हुए रहस्यों, सुंदरता और जादू को अनलॉक करना है जो हमारे चारों ओर है और सामग्री सभी शिक्षकों, माता-पिता और सभी विषयों और किसी भी उम्र के छात्रों के लिए दिलचस्प होगी।

Online

कार्यक्रम में प्रत्येक रविवार को 1-घंटे के ऑनलाइन सत्र शामिल होंगे, जो पाठ्यक्रम में आनंद और अंतर्निहित सुंदरता को सामने लाएगा। पहला सत्र 16 अगस्त (4 से 5 बजे) पर प्रसारित किया जाएगा, स्वतंत्रता दिवस के बाद पहला रविवार।

पंजीकरण

सभी CBSE शिक्षकों से अनुरोध है कि वे यहां पाठ्यक्रम में पंजीकरण करें

http://59.179.16.89/cbse/training/onlineprog.aspx

राज्य बोर्डों (गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड) और किसी भी अन्य, छात्रों, अभिभावकों से शिक्षक इस Google फ़ॉर्म में खुद को पंजीकृत कर सकते हैं:

 https://tinyurl.com/3030STEMProgram

Facilitators



वितरण

सीसीएल के बारे में

सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग एक वैज्ञानिक स्वभाव और छात्रों और शिक्षकों में समान रचनात्मकता का पोषण करने वाले स्थान के रूप में अप्रैल 2017 में अस्तित्व में आया। 

हमारा अनुसरण करें

वितरण

IITGN CCL YouTube चैनल, रविवार 4 से 5 PM

Youtube चैनल पर 1 घंटे का लाइव सत्र : https://www.youtube.com/iitgncli
सत्र YouTube पर बाद में देखने के लिए उपलब्ध होगा।

लाइव देखने को इंटरएक्टिव प्रश्न उत्तर का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Google फॉर्म पर होमवर्क सबमिशन के
लिए, किसी भी टिप्पणी के लिए, हमें [email protected] पर लिखने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

आप साइंस एक्टिविटी सेंटर, IISER पुणे: http: // www पर भी जा सकते हैं। iiserpune.ac.in/outreach/science-activity-centre

जब भी हम लाइव होते हैं तो अधिसूचना प्राप्त करने के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें।

कृपया CCL IITGN चैनल के लिंक को अपने नेटवर्क के अन्य शिक्षकों और छात्रों (अन्य बोर्ड भी) को साझा करें। कार्यक्रम का पूरा विचार अधिक से अधिक शिक्षार्थियों तक पहुंचना है।


IITGN के बारे में

IIT गांधीनगर इंजीनियरिंग विषयों और उससे आगे की शिक्षा के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध है; वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए अत्याधुनिक अनुसंधान; और वापस दे रहा है।

About us 30-30 STEM

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, पुणे (IISER पुणे) के सहयोग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर (IITGN) में CCL ने ’30 -30 STEM ‘शुरू किया है। शिक्षा कार्यक्रम गणित और विज्ञान की बुनियादी वैचारिक समझ और महत्वपूर्ण सोच पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

  • क्या मुझे इस पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रमाणपत्र प्राप्त है?
    हाँ। सीबीएसई शिक्षक जो साप्ताहिक सत्र में भाग लेते हैं और सभी होमवर्क जमा करते हैं , उन्हें पाठ्यक्रम के अंत में (30 सप्ताह के बाद) प्रमाणित किया जाएगा।
  • मुझे पाठ्यक्रम के लिए प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त होगा?
    पाठ्यक्रम का प्रमाण पत्र उन सभी पंजीकृत प्रतिभागियों को पाठ्यक्रम के अंत में दिया जाएगा जिन्होंने सभी सत्रों के होमवर्क की समस्या प्रस्तुत की है। प्रमाण पत्र एक ईमेल पर साझा किया जाएगा।
  • सत्र के दौरान उपस्थिति को कैसे चिह्नित करें?
    सभी शिक्षकों से अनुरोध है कि वे हर रविवार को लाइव सत्र में भाग लें और होमवर्क की समस्याओं पर काम करें। उपस्थिति को स्पष्ट रूप से चिह्नित करने की आवश्यकता नहीं है।
  • मैं गृहकार्य कैसे प्रस्तुत कर सकता हूं? समय सीमा क्या होगी? 
    होमवर्क की समस्याओं के लिए लिंक प्रत्येक सत्र के विवरण में पाया जा सकता है। प्रतिभागी Google फॉर्म में उत्तर देकर अपना होमवर्क प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रकाशित होने के बाद दो सप्ताह की अवधि के भीतर होमवर्क की समस्याओं को प्रस्तुत करना होगा।
  •  मैं सीबीएसई पोर्टल के माध्यम से फीस का भुगतान कैसे करूं?
    CBSE बोर्ड के सभी शिक्षक यहाँ पर अपना नामांकन कर सकते हैं: http://59.179.16.89/cbse/training/onlineprog.aspx
  • मैं सीबीएसई बोर्ड का शिक्षक नहीं हूं। क्या मैं पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकता हूं?
    पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों का स्वागत है। यदि आप सीबीएसई बोर्ड से नहीं हैं, तो कृपया Google फ़ॉर्म: https://tinyurl.com/3030STEMProgram के माध्यम से अपना पंजीकरण करें
  • 100 रुपये प्रति सत्र या पूरे कोर्स की फीस है?
    100 रुपये का शुल्क 30 सत्रों के पूरे पाठ्यक्रम के लिए है और नामांकन के समय केवल एक बार भुगतान करना होगा।
  • मैं लाइव सत्र कैसे भाग ले सकता हूं?
    इस सत्र का प्रसारण हर रविवार (16 अगस्त से शुरू) 4 से 5 बजे IITGN CCL YouTube चैनल पर किया जाएगा – https://www.youtube.com/iitgncli

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.