PUBG की भारत में दोबारा होगी वापसी? खत्म होगा गेम का चीनी कनेक्शन

PUBG कॉर्पोरेशन ने अपने बयान में कहा कि भारत में PUBG Mobile गेम के पब्लिशिंग की सारी जिम्मेदारी कंपनी खुद संभालेगी।

  • PUBG Corporation ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि PUBG मोबाइल को अब भारत में Tencent खेलों द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाएगा
  • सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में PUBG मोबाइल और 117 अन्य चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था जिसमें Apus Launcher और अन्य शामिल थे।
  • सरकार ने कहा था कि ऐप “संप्रभुता, अखंडता, भारत की रक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे।”

PUBG Mobile गेम को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है। PUBG Mobile गेम के भारत में प्रतिबंधित होने के बाद PUBG गेम की मेन साउथ कोरिया कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन सक्रिय हो गई है।

कॉर्पोरेशन की तरफ से मंगलवार को चीनी कंपनी Tencent Games से अलग होने का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में अब भारत में PlayerUnknow,s Battlegrounds (PUBG) के मोबाइल वर्जन के लिए Tencent ऑथराइज्‍ड नहीं रहेगी। साधारण शब्दों में कहें, तो भारत में Pubg Mobile को संचालित करने का कानूनी हक चीनी कंपनी Tencent के पास नही रहेगा। Pubg की मेन साउथ कोरयाई कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ही भारत में Pubg Mobile की पब्लिशर कंपनी होगी। 

   

कॉर्पोरेशन ने अपने बयान में कहा कि भारत में  Mobile गेम के पब्लिशिंग की सारी जिम्मेदारी कंपनी खुद संभालेगी। साथ ही कंपनी ने आने वाले दिनों में भारत में PUBG के एक्सपीरिेयंस को ज्यादा बेहतरीन बनाने का ऐलान किया। 

Pubg कॉर्पोरेशन ने कहा कि वो भारत की सुरक्षा चिंताओं को समझती है और भारत सरकार के साथ मिलकर इस समस्या का समाधान खोजना चाहती है। साथ ही कंपनी ने भारतीय कानून के हिसाब से भारत में गेम को दोबारा से उपलब्ध कराने की बात कही।  

क्या है PUBG और pubg Mobile में अंतर 

PUBG Mobile गेम Pubg का ही मोबाइल वर्जन गेम है। इसे साउथ कोरियाई कंपनी Pubg कॉर्पोरेशन ने बनाया है। साथ ही PUBG का इंटलैक्चुअल प्रॉपर्टी राइट भी PUBG कॉर्पोरेशन के पास ही है।

साउथ कोरियाई कंपनी ने ही Pubg गेम को विकसित किया है और इसकी पब्लिशिंग भी की है। लेकिन PUubg के पॉप्युलर होने के बाद साउथ कोरियाई कंपनी ने चीनी कंपनी Tencent के साथ हाथ मिलाया, जिससे PUBG को दुनिया के बाकी देशों में तेजी से पहुंचाया जा सके। ऐसे में भारत में PUBG मोबाइल के प्रसार की जिम्मेदारी Tencent कंपनी को मिली।

PUBG के पूरे कारोबार पर मुख्य तौर से PUBG कार्पोरेशन का ही हक है। भारत में Pubg के टैबलेट और कंप्यूटर वर्जन की पब्लिशिंग मेन कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ही करती है. ऐसे में भारत सरकार ने Pubg के कंप्यूटर और टैबलेट वर्जन को बैन नही किया है। सरकार की तरफ से Pubg Mobile को बैन किया गया है, जिसकी फ्रेंचाइजी चीनी कंपनी Tencent Holding के पास है। 

 

PUBG की भारत में दोबारा होगी वापसी? खत्म होगा गेम का चीनी कनेक्शन
Subscribe
Notify of

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Scroll to top
wpDiscuz
0
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x