इनकम टैक्स(tax) कैसे बचाएं?

68500 शिक्षक भर्ती पुनर्मुल्यांकन में सफल अभ्यर्थियों का काउंसलिंग कर नियुक्ति न देंने पर कोर्ट सख्त

September 25, 2020 uppssms 0

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के पुनर्मुल्यांकन में सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग न होने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट […]

Tax rebate

How save income tax

जीवन बीमा खरीदकर टैक्स(tax) बचाना

जीवन बीमा पॉलिसिस पर भुगतान करके प्रीमियम धारा 80 सी के तहत कर (tax) योग्य आय से कटौती के लिए योग्य है, जिसके परिणामस्वरूप कर(tax) की आवश्यकता होती है।
इस धारा के तहत आने वाले कुछ अन्य कर बचत विकल्प पीसीबीएफ, एनएससी (नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट), सुकन्या समृद्धि, एनपीएस (नेशनल पेंशन सिस्टम) और किड्स ट्यूशन फीस हैं। हालाँकि, अधिकतम राशि है जो इस खंड के अंतर्गत कर योग्य आय से कटौती के रूप में दावा किया जा सकता है , 1.5 लाख है।
इप्रू लि

अपने और अपने लोगों के स्वास्थ्य का बीमा:

होम आइसोलेशन मे रह रहे शिक्षक माने जायेंगे आन ड्यूटी

धारा 80 डी के तहत, स्व, पति या पत्नी और आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य का बीमा करने के लिए नकद के अलावा किसी भी मोड में भुगतान किया गया प्रीमियम आपकी कर(tax) योग्य आय से 25,000 तक की कटौती के लिए पात्र है।
वरिष्ठ नागरिक माता-पिता की स्वास्थ्य नीतियों पर प्रीमियम का भुगतान करना आपको अपनी कर (tax) योग्य आय से ` 30,000 की अतिरिक्त कटौती के लिए पात्र बनाता है, जिससे आपको अधिक कर बचाने में मदद मिलती है। इस सीमा तक का खर्च भी शामिल है निवारक स्वास्थ्य जांच पर खर्च 5000।
इप्रू लि

मकान का किराया

यदि आप किराए के आवास में रहते हैं और अपने नियोक्ता से एचआरए प्राप्त करते हैं, तो आप धारा 10 (13 ए) के तहत कटौती का दावा कर सकते हैं। कुल आय पर कर की गणना करने से पहले निम्नलिखित तीन में से कम से कम कर योग्य आय से छूट के रूप में अनुमति दी जाएगी

  • नियोक्ता से प्राप्त मूल एच.आर.ए.
  • मूल वेतन का 10% से अधिक का वास्तविक किराया
  • मूल वेतन का 50% अगर आप मेट्रो शहर में रहते हैं और 40% अगर आप गैर-मेट्रो शहर में रहते हैं

* वेतन = मूल वेतन + रोजगार की शर्तों के अनुसार महंगाई भत्ता

परिषदीय शिक्षकों के लिए वेतन कैलकुलेटर ( Salary Calculator for UP Basic Teachers )
हालांकि, धारा 80GG के तहत, यदि आपको अपने नियोक्ता से मकान किराया भत्ता (HRA) नहीं मिलता है या आवासीय मकान का मालिक नहीं है, तो आप अपनी कर योग्य आय से घर के किराए के खर्च में कटौती कर सकते हैं। निम्नलिखित तीन में से कम से कम कर योग्य आय से कटौती की अनुमति दी जाएगी:

  • 60,000 प्रति वर्ष ( 5000 प्रति माह)
  • समायोजित कुल आय का 10% किराए का भुगतान किया।
  • वर्ष के लिए कुल आय का 25%।
इप्रू लि

धर्मार्थ दान करके:

कुछ राहत निधियों और धर्मार्थ संगठनों के लिए किया गया दान धारा 80 जी के तहत कटौती के लिए पात्र है। हालाँकि, खाद्य सामग्री, दवा, आदि जैसी वस्तुओं में किया गया कोई भी दान; कटौती के लिए पात्र नहीं हैं।
इप्रू लि

उच्च शिक्षा के वित्तपोषण से:

धारा 80 ई के तहत उच्च शिक्षा के लिए लिए गए ऋण पर दिया गया ब्याज कर योग्य आय से कटौती के लिए योग्य है। कटौती अधिकतम 8 वर्षों के लिए या जब तक ब्याज का भुगतान नहीं किया जाता है, जो भी पहले हो
इप्रू लि

घर खरीदने से:

धारा 24 के तहत, आप 2 लाख तक के ब्याज भुगतान के लिए होम लोन पर कर(tax) लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, पहली बार घर निर्माता धारा 80 ईई के तहत होम लोन के ब्याज पर `50,000 की अतिरिक्त कटौती का दावा कर सकते हैं, बशर्ते निम्नलिखित मानदंड निम्नलिखित हैं:

  • वित्त वर्ष 2016-17 में आवास ऋण को मंजूरी दी जानी चाहिए
  • ऋण की तुलना में अधिक नहीं होना चाहिए ` 35 लाख
  • आवासीय घर का मूल्य ` 50 लाख से कम होना चाहिए
  • घर खरीदने वाले के पास अपना नाम होने पर कोई अन्य आवासीय संपत्ति दर्ज नहीं होनी चाहिए।

वित्तीय बचत के रूप में जीव बीमा

जीवन बीमा किसी भी व्यक्ति के वित्तीय पोर्टफोलियो का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह महत्वपूर्ण बीमारी, विकलांगता और मृत्यु के खिलाफ आपके और आपके परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है।

विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा योजनाएं जैसे एंडोमेंट प्लान, यूनिट-लिंक्ड प्लान, टर्म इंश्योरेंस, आदि कर दृष्टिकोण से हैं, इन सभी उत्पादों का भौतिकी कानून के समक्ष समान रूप से व्यवहार किया जाता है। इसलिए चुनी गई नीति के प्रकार की परवाह किए बिना, आप निम्नलिखित का आनंद ले सकते हैं:

  • धारा 80 सी के तहत, बीमा पॉलिसियों पर भुगतान किए गए प्रीमियम पर टैक्स(tax) बचाने वाले हैं। धारा 10 (10 डी) के तहत, परिपक्वता / मृत्यु लाभ कर में उल्लिखित शर्तों के अधीन कर-मुक्त हैं।
  • सेक्शन 80D के तहत टर्म इंश्योरेंस प्लान्स द्वारा दी जाने वाली गंभीर बीमारी के लाभ के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर टैक्स (tax) संबंधी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, आप अपने समय और प्रयासों को बचाने के लिए विभिन्न कर-बचत वित्तीय उत्पाद ऑनलाइन खरीद सकते हैं। हालाँकि, सिर्फ टैक्स बचाने के लिए किसी भी वित्तीय या बीमा उत्पाद में सही निवेश उत्पाद में निवेश न करें। जब आप निवेश नहीं कर सकते लेकिन टैक्स बचाने के लिए कभी निवेश नहीं करते तो टैक्स देना ठीक है!

About uppssms 87 Articles
शिक्षक हित सर्वोपरि

Be the first to comment

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.