Spread the love

उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाई स्कूलों में प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 18 अप्रैल को आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा को पंचायत चुनाव के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने मंगलवार को इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। इम्तिहान अब मई माह में होने के आसार हैं।

Junior teacher exam postponed



एडेड जूनियर हाईस्कूल भर्ती की लिखित परीक्षा स्थगित हो गई है। यूपी बोर्ड परीक्षा का नया कार्यक्रम अभी घोषित नहीं है, इसीलिए परीक्षा की नई तारीख घोषित नहीं हुई है। हाईस्कूल और इंटर परीक्षाओं से पहले या फिर ठीक बाद भर्ती का इम्तिहान कराया जाएगा। विशेष सचिव आरवी सिंह ने परीक्षा स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया है। ज्ञात हो कि जूनियर हाईस्कूल भर्ती की लिखित परीक्षा 18 अप्रैल को प्रस्तावित थी।



उत्तर प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूल की शिक्षक भर्ती में दो पदों प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक की लिखित परीक्षा होनी है।

भर्ती के लिए 3.62 लाख ने पंजीकरण कराया व तीन लाख 34 हजार 942 अभ्यर्थियों ने अंतिम रूप से आवेदन किया है। ज्ञात हो कि भर्ती में प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित 1894 पद हैं। इसकी लिखित परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर 18 अप्रैल को प्रस्तावित थी। इसी बीच पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी हुआ इसमें 19 अप्रैल को भी कई जिलों में वोट डाले जाएंगे।


यही वजह है कि परीक्षा स्थगित हुई है, क्योंकि कई ऐसे अभ्यर्थियों की चुनाव में ड्यूटी लगी है, जो प्रधानाध्यापक पद की परीक्षा के दावेदार हैं। उनके सामने संकट था कि वे चुनाव कराएं या फिर इम्तिहान दें।

साथ ही जिन जिलों में 19 अप्रैल को मतदान है, वहां के जिला प्रशासन ने भी परीक्षा टालने का अनुरोध किया था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र अनिल भूषण चतुर्वेदी के प्रस्ताव पर शासन ने परीक्षा टाल दी है। संकेत है कि परीक्षा अब मई माह में होगी।


पंचायत चुनाव की वजह से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा का कार्यक्रम बदल गया है लेकिन, अब तक संशोधित कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है इसीलिए एडेड कालेजों की शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा की तारीख तय नहीं हुई है।

तैयारी है कि बोर्ड परीक्षा से पहले या फिर ठीक बाद भर्ती का इम्तिहान कराया जाए। सचिव का कहना है कि बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम तय होते ही भर्ती की तारीख घोषित होगी।


Spread the love
junior Teacher vacancy latest news up UP Aided Junior High School Teacher Recruitment 2021 (1894 Posts) POSTPONED

UP Aided Junior High School Teacher Recruitment 2021 (1894 Posts) POSTPONED