UP Board 10th 12th Result

Spread the love

यूपी बोर्ड 2021 का हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट शनिवार  31 जुलाई 2021को दोपहर साढ़े तीन बजे तक जारी होगा।

बोर्ड ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। संभावना है कि चार बजे के बाद परीक्षार्थी वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

इस बार यूपी बोर्ड में 56 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बैठे हैं।  कोरोना संक्रमण के कारण यूपी बोर्ड बिना परीक्षा के पहली बार रिजल्ट निकाल रहा है। results.upmsp.edu.in, https://upresults.nic.in, upmsp.edu.in के साथ रिजल्ट यहां कर सकेंगे चेक

UP Board 10th 12th Result 2021 यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट आज जारी होगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ( UPMSP ) आज दोपहर 3:30 बजे हाईस्कूल (10वीं) और इंटर (12वीं) कक्षा का परिणाम ( UP Board High school Inter Result 2021 ) जारी करेगा। नतीजों की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर भी चेक कर सकेंगे।

कोरोना संक्रमण के कारण यूपी बोर्ड बिना परीक्षा के पहली बार रिजल्ट निकाल रहा है। इस साल राज्य में कक्षा 10वीं, 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 56,03,813 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 29,94,312 कक्षा 12वीं के छात्र हैं और 26,09,501 कक्षा 10वीं के छात्र हैं।

UP Board 10th 12th Result 2021 Live Updates : यहां पढ़ें रिजल्ट का लाइव अपडेट 

: परीक्षाएं न होने के कारण बहुत से छात्रों के पास रोल नंबर नहीं है। रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी। हाईस्कूल के स्टूडेंट्स जिनके पास रोल नंबर नहीं, वह या तो upmsp.edu.in पर जाकर उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अपने स्कूल से हासिल कर सकते हैं। और जिन इंटर के स्टूडेंट्स के पास रोल नंबर नहीं है, वह अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।

UPMSP UP Board 10th 12th Result 2021 

जानें कैसे तैयार किया गया है रिजल्ट

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट का फॉर्मूला

 हाईस्कूल के 50%, कक्षा 11 के वार्षिक/ अर्धवार्षिक परीक्षा के 40% और कक्षा 12 के प्री-बोर्ड रिजल्ट के 10 % अंक जोड़कर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। यूपी बोर्ड इंटर के लगभग 26 लाख विद्यार्थियों का भविष्य इससे तय होगा।

https://youtu.be/IPdrcutlvLA

यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट का फॉर्मूला : 

हाईस्कूल में कक्षा 9 के 50% और कक्षा 10 प्री-बोर्ड के 50% अंक जोड़कर 10वीं कर  रिजल्ट निर्धारित किया जाएगा। इस फॉर्मूले से हाईस्कूल के करीब 30 लाख छात्रों का परीक्षाफल निर्धारित होगा।

किसी परीक्षार्थी को लिखित परीक्षा में न्यूनतम पासिंग मार्क नहीं मिल पाए हैं लेकिन आंतरिक मूल्यांकन या प्रैक्टिकल में पास है तो उसे बिना किसी अंक के प्रमोट कर दिया जाएगा।

Up board results

न मेरिट, न टॉपर

इस साल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं, 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है इसलिए रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मेरिट नहीं जारी की जाएगी।

छात्रवृत्ति और दूसरे लाभ भी नहीं।

इस बार मेरिट सूची जारी नहीं होगी। इसके चलते पूरे प्रदेश में टॉप करने वाले मेधावी एवं दिव्यांग छात्र-छात्राएं हर साल मिलने वाली छात्रवृत्ति और दूसरे लाभ से वंचित रह जाएंगे। बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स पिलानी) हर साल इंटरमीडिएट में गणित व जीव विज्ञान वर्ग में पूरे प्रदेश में टॉप करने वाले मेधावियों को सीधे प्रवेश देता था। टॉप करने वाले एक से अधिक मेधावी होने पर उन सभी को दाखिला मिलता था। लेकिन इस साल मेधावियों को ये मौका नहीं मिलेगा।
2021 की मेरिट सूची नहीं बनने से इस बार 10वीं-12वीं के टॉपर के नाम सड़क भी नहीं बनेगी। पिछले चार साल से प्रदेश सरकार टॉप टेन में स्थान बनाने वाले मेधावियों के नाम पर उनके गांव तक सड़क बनवा रही थी।

असंतुष्ट छात्रों को मिलेगा परीक्षा देने का मौका

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं आयोजित हो पाई। वहीं परीक्षार्थियों को स्क्रूटनी का विकल्प भी इस बार नहीं मिलेगा। बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्रों के लिए माध्यमिक बोर्ड की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की भी दी गई है। ये परीक्षार्थी परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित विद्यालय के माध्यम से आवेदन करेंगे। हालात सामान्य पर इनकी परीक्षा कराई जाएगी।

 यूपी बोर्ड 2021 का हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट आज दोपहर साढ़े तीन बजे तक जारी होगा। बोर्ड ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। संभावना है कि चार बजे के बाद परीक्षार्थी वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इस बार यूपी बोर्ड में 56 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बैठे हैं।  

UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021 Date Update: 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) जल्द ही यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 जारी करेगा. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार, यूपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट (UP Board Result 2021) कल यानी 31 जुलाई तक कभी भी जारी किए जा सकते हैं

up result.nic.in 2020

UP Board Result nic in
यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2021
UP Result nic in 2021

UPMSP edu in पर 2021 Result

UP Board Result 2021 roll number
यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 इंटरमीडिएट

upmspresults.up.nic.in 2020

Follow us TELEGRAM


Spread the love

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.