UP PCS 2021 में आवेदन करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी बढेंगे 138 पद,अब भर्ती में डिप्टी कलेक्टर के भी पद, जानें- पूरी डिटेल

Spread the love

UPPCS (यूपीपीएससी) की  2021 का आवेदन करने वाले करीब सात लाख अभ्यर्थी एसडीएम पद पर भी चयनित हो सकते हैं।

यूपीपीएससी की पीसीएस 2021 का आवेदन करने वाले करीब सात लाख अभ्यर्थी एसडीएम पद पर भी चयनित हो सकते हैं। आयोग को डिप्टी कलेक्टर यानी एसडीएम के 53 पद का अधियाचन मिल गया है जब आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी थी तब एसडीएम का कोई पद नहीं था।



 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की पीसीएस 2021 का आवेदन करने वाले करीब सात लाख अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब वे भर्ती के शीर्ष पद एसडीएम पर भी चयनित हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को डिप्टी कलेक्टर यानी एसडीएम के 53 पद का अधियाचन मिल गया है, जब आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी थी, तब एसडीएम का कोई पद नहीं था।UP pcs students

ये भी पढे

UP PCS परिणाम और हिन्दी पट्टी के होनहार

UP PCS 2021 Vacancy details



डिप्टी कलेक्टर का पद शामिल होने से कुल संख्या बढ़कर साढ़े चार सौ से अधिक हो गई है। इसमें डिप्टी एसपी के 16, जीआइसी प्रधानाचार्य के 292, एआरटीओ के चार, खंड विकास अधिकारी के 30, वित्त एवं लेखाधिकारी के छह पद निर्धारित हैं। आने वाले दिनों में पदों की संख्या और बढ़ सकती है। पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम आने तक मिले अधियाचन के हिसाब से पदों की संख्या बढ़ सकती है।

यूपीपीएससी ने पीसीएस 2021 के तहत शुरुआत में 400 और सहायक वन संरक्षक अधिकारी/क्षेत्रीय वन अधिकारी (एसीएफ व आरएफओ) के 16 पद की भर्ती निकाली थी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन पांच मार्च तक लिया गया।

इसमें छह लाख 88 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जबकि मुख्य परीक्षा के लिए कुल पद के अनुरूप सिर्फ 13 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 13 जून को प्रस्तावित है। प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के 19 जिलों में कराई जाएगी। अभी उसके केंद्रों का निर्धारण नहीं हुआ है लेकिन, दावेदारों की संख्या बढ़ने से केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी होना भी लगभग तय है।

UPPSC PCS 2021: Eligibility Criteria

यह है आयुसीमा : पीसीएस परीक्षा में चयन के लिए अभ्यर्थियों की एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष आयु पूरी व 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। यानी आवेदन करने वाले का जन्म दो जुलाई 1981 से पूर्व व एक जुलाई 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए। दिव्यांगों के लिए 55 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चहिए।

एसीएफ-आरएफओ प्री साथ : एसीएफ-आरएफओ यानी सहायक वन संरक्षक व क्षेत्रीय वन अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ होगी। अभी वन विभाग के 16 पद घोषित हैं। ये पद प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम तक घट और बढ़ सकते हैं।



यह भी पढ़े

10 लाख स्टूडेंट्स को फ्री टैबलेट देगी योगी सरकार, 28 फरवरी तक करें रजिस्‍ट्रेशन

UP PCS 2021 PRELIMS EXAM DATE

13 June 2021



प्रारंभिक परीक्षा में होंगे 29 विषय : पीसीएस/ एसीएफ/आरएफओ-2021 की प्रारंभिक परीक्षा 29 विषयों की कराई जाएगी। रक्षा अध्ययन, समाज कार्य, कृषि अभियांत्रिकी, अरबी व फारसी जैसे विषय शामिल नहीं किए गए हैं। वैसे रक्षा अध्ययन का मामला हाईकोर्ट में लंबित है। अभ्यर्थी पांचों विषयों को शामिल करने की मांग कर रहे थे। वहीं, प्रारंभिक परीक्षा में 13 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। साक्षात्कार में पद के सापेक्ष सिर्फ दो गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा।

UP PCS 2021 POSTS

UPPSC के दामन पर कब तक लगता रहेगा दाग़?

13 जून को प्रस्तावित सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस 2021) प्रारंभिक परीक्षा के लिए 138 और पद बढ़ गए हैं। अब पदों की संख्या 400 से बढ़कर 538 हो गई है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को एसडीएम के 52 पदों का अधियाचन मिलने के साथ ही कई अन्य विभागों से भी रिक्तियों की सूचना प्राप्त हुई है। सीटों की संख्या अभी बढ़ सकती है। प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने से पहले जितने पदों का अधियाचन मिलेगा वे सब इस भर्ती में जुड़ जाएंगे।

वर्तमान में एसडीएम के 52 पदों के अलावा डिप्टी एसपी के 16, सहायक नगर आयुक्त 10, खंड विकास अधिकारी 39, एआरटीओ 3, डीपीआरओ 4, अधीक्षक कारागार 9, उपनिबंधक 5, सहायक नियंत्रक विधिक माप विज्ञान ग्रेड-1 का एक, जिला प्रोबेशन अधिकारी एक, गन्ना निरीक्षक एवं सहायक चीनी आयुक्त एक, जिला गन्ना अधिकारी 3, सहायक निदेशक उद्यान 5, सहायक शोध अधिकारी के दो पद मिले हैं।

इसके अलावा वित्त एवं लेखाधिकारी के 8, प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कॉलेज के 292, प्रबंधक प्रशासन/सामान्य 13, सहायक भंडार क्रय अधिकारी एक, जिला बचत अधिकारी 7, आबकारी निरीक्षक 44, सहायक अभियोजन अधिकारी (परिवहन) 2, प्राविधिक सहायक रसायन 13, जिला खाद्य विपणन अधिकारी 1, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी 3, जिला कमांडेंट (होमगार्ड्स) के 3 पद हैं। 

Follow us TELEGRAM

UPSC topper Junaid ahmad free Coaching Classes


Spread the love

thanks

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.